महिला विधायकों का नारा- दुर्गा लक्ष्मी, सरस्वती कहकर ठगते हो, आरक्षण देने से डरते हो

Desk: विधानमंडल के बजट सत्र का आज 12वां दिन है। महिला दिवस के मौके पर पक्ष और विपक्ष की महिला विधायकों ने विधानमंडल परिसर में प्रदर्शन किया। उन्होंने नारेबाजी लगाते हुए कहा कि दुर्गा लक्ष्मी, सरस्वती कहकर ठगते हो, विधान सभा में आरक्षण देने से डरते हो। कांग्रेस की प्रतिमा कुमार, राजद की संगीता कुमारी और मंजू अग्रवाल, भाजपा की अरुणा देवी ने महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण देने की मांग की।

राजद विधायकों ने विधानमंडल गेट के पास सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। उन्होंने मुजफ्फरपुर शेल्टर होम के आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग की। साथ ही कहा कि महिलाओं के साथ अत्याचार बंद होना चाहिए। वहीं, वाम दल के विधायकों ने महिला उत्थान की मांग की। भाकपा (माले) के विधायक महबूब आलम ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं की स्थिति अच्छी नहीं है। उन्होंने शराब माफियाओं के खिलाफ भी कार्रवाई करने की मांग। महबूब आलम ने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग के नाम पर सरकारी रुपयों की लूट हो रही है, प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर गरीबों से 40 हजार की वसूली की जा रही है, पुलिस और प्रशासन की सांठगांठ से ग्रामीण इलाकों में शराब पहुंचाई जा रही है। शराबबंदी पूरी तरह से फ्लॉप हो गई। गरीबों और दलितों को जेल भेज दिया गया है।

विपक्ष पर भड़के मंत्री बिजेंद्र यादव

विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद संसदीय कार्य मंत्री विजय चौधरी ने महिला दिवस पर महिला सदस्यों को प्राथमिकता देने की मांग की। विपक्ष ने भी इस प्रस्ताव का समर्थन किया। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने महिला विधायक के नाम के आगे शक्ति स्वरूपा लगा कर पुकारा। विधानसभा में तारांकित प्रश्न शुरू हुआ तो महिला विधायक के सवालों का जबाब देने के लिए मंत्री बिजेंद्र यादव उठे तो माले विधायको टोका-टोकी करने लगे। मंत्री बिजेंद्र यादव ने सवाल के जबाब देने में देरी करने पर विपक्ष के तरफ से कहा गया कि बहुत देर हो रही है, इस पर विजेंद्र यादव ने कहा कि सवाल कई हैं, फाइल खोजने में टाइम लगेगा तो इस में गलत क्या है । हर सवाल पर विद्वता नहीं झाड़ा कीजिए।

महिला दिवस पर सदन में मजाकिया अंदाज

महिला दिवस के मौके पर उर्जा मंत्री बिजेंद्र यादव विधानसभा में महिला विधायकों का लगातार जवाब दे रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि महिला दिवस की तरह ‘मरद दिवस’ भी होना चाहिए। इस पर भाजपा विधायक और पूर्व मंत्री नंद किशोर यादव ने मजाक के अंदाज में कहा कि महोदय आज गृह विभाग से ही महिलाएं सवाल क्यों कर रही हैं। इसका जवाब देते हुए बिजेंद्र यादव ने कहा कि महोदय नारी है तो हम है। यह जवाब सुनते ही नंद किशोर यादव ने चुटकी लेते हुए मंत्री बिजेंद्र यादव से कहा कि आप तो नारी विहीन हैं।

विधायक भागीरथी देवी ने CM को दिया धन्यवाद

विधानसभा में BJP विधायक भागीरथी देवी ने भोजपुरी में कहा कि ”जब से मुख्यमंत्री नीतीश जी बनल बानी तब से हमनी के जिये लगनी जा, हम जहां से आवेनि ओहिजा त और खराब स्थिति रहे, नीतीश कुमार मुख्यमंत्री 2005 से बनल बानी, तब हम मेहरारू लोग के आजादी मिलल बा, थरुहट में त नीतीश जी के फोटो रखके मेहरारू सब पुजेली, हम धन्यवाद दे तानी हमार मुख्यमंत्री नीतीश जी के।”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.