बिहार के लाल और पूर्णिया के बेटे आनंदवर्धन को सलाम, UPSC में सातवां रैंक लाकर बने IAS अफसर

बिहार के लाल और पूर्णिया के बेटे आनंदवर्धन को सलाम, UPSC में सातवां रैंक लाकर बने IAS अफसर :

आज हम आपको बिहार के एक और यूपीएससी टॉपर. की कहानी सुनाने जा रहे हैं. देशभर में उन्हें सातवां रैंक मिला था. बिहार के पूर्णिया के रहने वाले हैं. उनका नाम है आनंद वर्धन. 2016 बैच के अधिकारी आनंद वर्धन अपने बारे में बताते हैं कि मैं बिहार के सिवान का मूल रूप से रहने वाला हूं. लेकिन पूर्णिया के साथ विशेष लगाव है.

आनंद वर्धन बताते हैं कि इंटर की पढ़ाई करने के बाद मैं दिल्ली चला आया. मैं बचपन से ही पढ़ने में होशियार था. माता पिता का सपना था कि मैं इंजीनियर बनकर नाम कमाऊ. इस कारण मैंने इंजीनियरिंग में अपना करियर बनाने का फैसला लिया. दिल्ली आने के बाद मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया. इंजीनियरिंग के बाद नौकरी करने लगा. इसी बीच मेरे मन में आईएएस अधिकारी बनने का सपना जगने लगा.

मैंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करना शुरू कर दिया. लेकिन आपको आश्चर्य होगा कि मैं पहली दूसरी और तीसरी बार में असफल रहा. एक तरह से कहा जाए तो शुरुआती 3 प्रयासों में वे प्री-परीक्षा में पास नहीं हो पाया. आखिरकार चौथे प्रयास में उनकी किस्मत अच्छी रही और उन्होंने टॉपर्स की सूची में जगह बना कर अपना सपना पूरा किया.

आनंद वर्धन का मानना है कि यूपीएससी की तैयारी के लिए आप आज के दौर में इंटरनेट की मदद भी ले सकते हैं. अगर आप कोचिंग ज्वाइन करना चाहते हैं तो कर सकते हैं, लेकिन सेल्फ-स्टडी आपको हर हाल में करनी होगी. अपना सिलेबस कंप्लीट करने के बाद ज्यादा से ज्यादा रिवीजन करें. असफलता मिलने पर निराश होने के बजाय अपनी कमियों को सुधारें. अगर आप इन सब बातों का ध्यान रखेंगे, तो सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP,YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *