CM नीतीश को ‘झटका’, 2025 में छोड़नी होगी मुख्यमंत्री की कुर्सी, BJP का मास्टर प्लान तैयार

मिशन 2025 : बिहार में जदयू की 43 सीटों को छोड़ शेष 200 सीटें जीतने के लिए तीन साल पहले ही मैदान में उतरी भाजपा : भाजपा ने मिशन-2025 यानी अगले बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारी तीन साल पहले ही शुरू कर दी है। इसी में 2024 का लोकसभा चुनाव भी निहित है। पार्टी फिलहाल 200 सीटों पर ध्यान केंद्रित करेगी। भाजपा अभी उन 43 सीटों को छोड़कर चल रही है, जहां सहयोगी जदयू के विधायक हैं। रणनीति के तहत केंद्र और राज्य सरकार के कार्यों की लोगों को जानकारी दी जाएगी। 2020 के बिहार विघानसभा चुनाव में भाजपा ने 110 सीटों पर चुनाव लड़ा था। इसमें 36 सीटों पर वह हार गई थी। इन 36 सीटों में भी 29 सीटों पर वह दूसरे और सात सीटों पर तीसरे नंबर पर रही थी।

2010 में दोनों दलों ने 206 सीटें जीतीं थीं। राज्य में विधानसभा की 243 सीटें हैं, फिर दो सौ पर ही फोकस क्यों? इस सवाल पर भाजपा सांसद और प्रदेश प्रभारी हरिश द्विवेदी ने बताया कि भविष्य में 43 सीटों पर भी प्रचार-प्रसार करेंगे। प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव रंजन का भी कहना है कि प्रथम चरण में 200 सीटों का लक्ष्य है। दूसरे चरण में 43 सीटों को कवर किया जाएगा।

देशभर के मंच मोर्चा के 750 पदाधिकारियों को सौंपी जिम्मेदारी
ताकतवर विपक्ष : देश के 12 राज्यों में भाजपा की सरकार है। जबकि चार में वह सरकार में सहयोगी है। इनमें बिहार में ही विपक्ष सबसे अधिक मजबूत है। इसकी वजह से पहली बार भाजपा बिहार में संयुक्त मोर्चा की बैठक कर रही है जिसमें देश भर के लगभग 750 पदाधिकारी बिहार पहुंचे हैं। भाजपा उन्हें बिहार के 200 विस क्षेत्रों में भ्रमण करवाने के साथ ही 2024 के संसदीय और 2025 के विधानसभा चुनाव की रणनीति बनाएगी।

दो रणनीति…

  1. 2020 में जिन विधानसभा सीटों पर भाजपा मजबूत थी, वहां पर केवल प्रचार-प्रसार किया जाएगा।
  2. जिन सीटों पर कमजोर रही है, वहां पर पदाधिकारी प्रवास करके वार्ड स्तर पर लोगों से संपर्क करेंगे।

ये सीटें छोड़ीं : नवीनगर, शेरघाटी, बेलागंज, सिकंदरा, कोचाधामन, आलमनगर, मांझी, परसा, पातेपुर, कल्याणपुर, वारिसनगर, समस्तीपुर, चेरिया बरियारपुर, नालंदा, रुन्नीसैदपुर, कुर्था, बेलसंड, हरलाखी, महिषी, कुशेश्वरस्थान, दरभंगा ग्रामीण, गायघाट, कांटी, सकरा, बरुराज, मसौढ़ी, अगिआवं, राजपुर, चेनारी, करगहर, अलौली, परबत्ता, नाथनगर,धौरैया, जमालपुर, शेखपुरा, अस्थावां, हरनौत, मोकामा, बाराचट्‌टी,गोविंदपुर, त्रिवेणीगंज।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.