BPSC 2018 रिजल्ट जारी, पटना यूनिवर्स‍िटी की सिया श्रुति बनीं टॉपर

ब‍िहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 30वीं न्‍यायिक सेवा परीक्षा (30th Judicial Services final result) का फाइनल परिणाम जारी कर द‍िया है। इसके जर‍िये कुल 349 उम्‍मीदवारों का चयन क‍िया गया है, ज‍िनकी सूची आधिकार‍िक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। BPSC ने 30वींं न्‍यायिक सेवा परीक्षा का फाइनल परिणाम शनिवार, 29 नवंबर 2019 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोष‍ित क‍िया है।

इस परीक्षा में पटना यूनिवर्स‍िटी की छात्रा सिया श्रुत‍ि ने टॉप क‍िया है। स‍िया, पटना यून‍िवर्स‍िटी में फर्स्‍ट ईयर की स्‍टूडेंट हैं। चयनित 349 उम्‍मीदवारों में 175 अभ्‍यर्थी जनरल श्रेणी, 56 SC श्रेणी, 3 ST श्रेणी, 73 अत्‍यंत पिछड़ा वर्ग (Extremely Backward category) और 42 प‍िछड़ा वर्ग के शाम‍िल हैं।

हालांकि पटना यून‍िवर्सि‍टी से स‍िया के अलावा सनम भी शाम‍िल हैं. सनम ने 10वीं रैंक हासिल की है, वहीं अति पिछड़ा वर्ग (ईबीसी) श्रेणी की टॉपर गजाला साबिहा भी पटना यूनिवर्सिटी की छात्रा रही है।

समस्तीपुर के आशीष को मिली 169 वीं रैंक : जिले के मैरवा प्रखंड क्षेत्र की इंग्लिश पंचायत के इंग्लिश रामदेनी सिंह टोला निवासी आशीष कुमार पांडेय ने महज तेईस साल की उम्र में जज बनकर मिसाल कायम की है। 30 वीं बिहार लोक सेवा आयोग की न्यायिक सेवा परीक्षा में उन्हें 169 वीं रैंक हासिल हुई है। उन्होंने पहली बार में ही यह सफलता हासिल की है।

आशीष समस्तीपुर के दैनिक अखबार के ब्यूरो चीफ अजय पांडेय के छोटे भाई हैं। गोरखपुर विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई पूरी करने के बाद आशीष वाराणसी स्थित बी एच यू से एलएलएम की पढ़ाई कर रहे हैं। आशीष के पिता विनोद कुमार पांडेय गोरखपुर में ही चर्चित अधिवक्ता हैं।

उन्होंने बताया कि वर्षों की उनकी तपस्या बेटे की सफलता से पूरी हुई। आशीष ने अपनी सफलता का श्रेय माता पिता, गुरुजन व स्वजन को दिया है। आशीष के बड़े पिताजी सेवानिवृत्त शिक्षक अजित पांडेय ने बताया कि आशीष बचपन से तार्किक और खोजी प्रवृति का छात्र रहा है। इतनी कम उम्र में सफलता से पूरा परिवार गौरवान्वित है। इधर, परिणाम आने के बाद बधाई देने वालों का तांता लगा है।

bpsc.bih.nic.in इस लिंक से चेक करें अपना रिजल्ट….BPSC की आध‍िकार‍िक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर अपना र‍िजल्‍ट चेक कर सकते हैं। इसके अलावा यहां द‍िये गए डायरेक्‍ट ल‍िंंक पर एक क्लिक में भी अपना र‍िजल्‍ट चेक कर सकते हैं।

बीपीएससी ने 27 नंवबर और 28 नवंबर 2018 को प्रारंभ‍िक परीक्षा आयोजित की थी। साल 2018 की ब‍िहार न्‍याय‍िक सेवा भर्ती (2018 Bihar Judicial Services recruitment) प्रक्रिया के जरिये कुल 349 पदों पर न‍ियुक्‍त‍ियां होने वाली हैं। इसमें से 123 पद मह‍िलाओं के ल‍िये आरक्ष‍ित हैं। BPSC ने 24 अगस्‍त 2018 को BJSCE 2018 का नोटिफिकेशन जारी क‍िया था, ज‍िसके ल‍िये 8 स‍ितंबर 2018 को आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई थी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *