चार धाम यात्रा शुरू, खुल गया बदरीनाथ धाम के कपाट, वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हुआ भव्य शुभारंभ

चार धाम यात्रा शुरू, खुल गया बदरीनाथ धाम के कपाट, वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हुआ भव्य शुभारंभ : बदरीनाथ। उत्तराखंड में बदरीनाथ धाम के कपाट वैदिक मंत्रोच्चार के साथ रविवार सुबह 6.15 बजे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में देश-विदेश से हजारों श्रद्धालु पहुंचे। बदरीनाथ धाम के कपाट खुलते ही चारधाम की यात्रा विधिवत शुरू हो गई है। इससे पहले,तीन मई को गंगोत्री व यमुनोत्री धाम औरछह मई को केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोले जा चुके हैं। इस बार चारधाम यात्रा दो साल के बाद कोविड संबंधी पाबंदियों के बिना हो रही है। इसे लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह है। कपाट खुलने की प्रक्रिया प्रात: चार बजे शुरू हुई। रावल ईश्वर प्रसाद नंबूदरी और धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल तथा वेदपाठी आचार्यों ने सबसे पहले मंदिर परिसर के मुख्य द्वार पर पूजा अर्चना और मंदिर के सभामंडप में प्रवेश किया।

दर्शन के लिए यात्रियों की संख्या तय
पिछले दो साल से कोविड-19 महामारी के कारण बाधित रही चारधाम यात्रा में इस साल रिकॉर्ड श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। इसको देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने चारों धामों में प्रतिदिन दर्शन के लिए तीर्थयात्रियों की संख्या तय कर दी है। आज अक्षय तृतीया के पर्व पर शुरू हो रही यात्रा के दौरान बद्रीनाथ में प्रतिदिन अधिकतम 15,000 श्रद्धालु, केदारनाथ में 12,000, गंगोत्री में 7,000 और यमुनोत्री में 4,000 तीर्थयात्री दर्शन कर सकेंगे। फिलहाल यह व्यवस्था शुरुआती 45 दिनों के लिए की गयी है।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.