छठ पूजा के लिए बाजार में सोने-चांदी की सूप खरीद रहे लोग, कीमत 50 हजार

बाजार में अब सोने-चांदी के सूप की डिमांड भी बढ़ चुकी है। ज्वेलरी दुकानों में हर वर्ग के अलग-अलग रेंज में चांदी और सोने के सूप उपलब्ध हैं। चांदी का सूप 25 ग्राम से लेकर आधा किलो के वजन में उपलब्ध है, जिसकी कीमत दो हजार से लेकर 50 हजार तक है। वहीं सोने का सूप आधा ग्राम से लेकर दस ग्राम तक के वजन में उपलब्ध है। जिसकी कीमत तीन हजार से लेकर 55 हजार तक है।

चांदी और सोने के सूप को बांस के बने सूप के ऊपर रखा जाता है। शिल्पी ज्वेलर्स के आकाश गुप्ता ने बताया कि हर वर्ग के लिए चांदी और सोने के सूप हैं। दरअसल, यह सूप अधिकांश वैसे लोग खरीदते हैं जिनकी कोई मन्नत पूरी होती है। महापर्व छठ का धार्मिक अनुष्ठान सोमवार से नहाय-खाय से शुरू हो रहा है।

महापर्व छठ को लेकर पूजन सामाग्री का बाजार सज गया है। शहर में जगह-जगह सूप-दउरा, आम की लकड़ी और चूल्हे की दुकानें सज चुकी हैं। जिससे बाजार गुलजार हो रहा है। लोगों ने सूप और दउरा की खरीदारी भी शुरू कर दी है। छठ महापर्व में बांस से बने दउरा और सूप का विशेष महत्व है। दउरा असम, पूर्णिया, छपरा, साहेबगंज तथा पश्चिम बंगाल से बाजार में आया है।

जीपीओ गोलंबर पर विक्रेता ने बताया कि सूप 100 रुपये जोड़ा और दउरा 180 रुपये से 350 रुपये तक बिक रहा है। वहीं पीतल का सूप 800 रुपये से लेकर 1200 रुपये प्रति पीस बिक रहा है। जबकि पिछले साल 600 से एक हजार रुपए में सूप मिल रहे थे।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP, YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.