अभी-अभी : CM नीतीश का खेल खत्म, आज RJD के 18 विधायकों की रद्द होगी सदस्यता, भाजपा बनाएगी सरकार

PATNA-बिहार की राजनीति में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। बताया जा रहा है कि बिहार में सत्ता परिवर्तन लगभग तय है। संभावना जताई जा रही है कि भाजपा खेमा छोड़कर सीएम नीतीश कुमार एक बार फिर से महागठबंधन में शामिल होने पर विचार विमर्श कर रहे हैं। इसी बीच कल रात गृह मंत्री अमित शाह ने सीएम नीतीश कुमार को फोन किया। बताया जाता है कि दोनों के बीच कोई आपसी सहमति नहीं बन पाई है। इधर भाजपा ने भी मास्टरप्लान पर काम शुरू कर दिया है। यही कारण है कि विधान सभा अध्यक्ष विजय सिन्हा जो कोरोना होने से बीमार थे वे बस एक दिन में ठीक हो गए।

बताया जाता है कि विधान सभा के एक अनुशासनहीनता मामले में राजद के 18 विधायकों की सदस्यता रद्द की जा सकती है। अगर ऐसा होता है तो यह सीएम नीतीश कुमार और राजद के झटका के समान होगा। ऐसी परिस्थिति में भाजपा विधान सभा में सबसे बड़ी पार्टी बनकर सरकार बनाने का दावा कर सकती है।

बिहार में नया गठबंधन के आकार लेने और एनडीए में टूट की आहट साफ सुनाई दे रही है। सोमवार की सुबह से शाम तक सियासी गतिविधियां और विभिन्न दलों के नेताओं की प्रतिक्रियाओं से इस आहट को और बल मिला है। जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह और प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने मीडिया में जो प्रतिक्रिया दी है, उससे भाजपा के प्रति उनकी तल्खी साफ नजर आ रही है। वैसे तमाम दलों ने अपने प्रवक्ताओं और नेताओं को किसी भी तरह के बयान से परहेज करने की हिदायत दी है। राजद ने अपने प्रवक्ताओं का पैनल ही भंग कर दिया है। भाजपा के नेताओं ने भी चुप्पी साध रखी है।बिहार की सियासत में मंगलवार का दिन अहम होगा। मंगलवार को जदयू, राजद और हम ने विधायक दलों की बैठक बुलाई है। इन्हीं बैठकों में नये गठबंधन पर अहम फैसला होना है। अगर नया गठबंधन आकार लेगा तो इसका संख्या बल करीब दो तिहाई होगा। महागठबंधन में अभी राजद 79, कांग्रेस 19 और वामदल 16 सहित कुल 114 विधायक हैं तो जदयू व हम की संख्या 49 है। यह सभी मिलकर 163 विधायक होते हैं। राजद, जदयू, कांग्रेस और वामदलों को मिलाकर नये गठबंधन के आकार लेने की गूंज दिनभर सुनाई देती रही।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *