बिहार में शीतलहर शुरू, मौसम विभाग ने ठंड को लेकर अलर्ट किया जारी, सर्दी के मौसम में रहें सावधान

PATNA- 15 दिसंबर के बाद और बढ़ेगी ठंड..सताएगी शीतलहर, पटना समेत 26 शहरों का गिरा तापमान, गया सबसे ठंडा 10 डिग्री पहुंचा पारा : बिहार में ठंड बढ़नी शुरू हो गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान गया जिला सबसे ठंडा रहा। गया का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटना समेत 26 जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार आज पूरे दिन प्रदेश का मौसम शुष्क बना रहेगा।

पछुआ हवा के प्रभाव के बढ़ने से अधिकतर जिलों के न्यूनतम तापमान में आने वाले दिनों में और भी ज्यादा गिरावट देखने को मिलेगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 15 दिसंबर तक ऐसी ही स्थिति रहने की संभावना है।15 दिसंबर के बाद न्यूनतम तापमान में चार से पांच डिग्री गिरावट दर्ज की जाएगी। इसके बाद ठंड बढ़ेगी और शीतलहर की भी संभावना है।

पिछले 24 घंटे के दौरान 26 ऐसे शहर रहे जिनकी न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट देखने को मिली है।बिहार में अगले 24 घंटे के दौरान पटना का मौसम शुष्क बना रहेगा। सुबह और रात के समय कोहरा देखने को मिल सकता है। पिछले 24 घंटे के दौरान पटना का अधिकतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 13.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

सूर्योदय का समय सुबह 5:47 बजे और सूर्यास्त शाम 5:25 बजे होगा। सुबह का तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहेगा। दोपहर का तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है।

कृषि वैज्ञानिकों की मानें तो पिछले दिनों कई जिलों में हुई बारिश के कारण रबी फसलों के लिए अमृत के समान माना जाता है। इसमें गेहूं की फसल को अपेक्षित पटवन मिल जाने से सिंचाई के साधनों के इस्तेमाल की जरूरत नहीं पड़ती है।अगर इस समय बारिश होती है तो इससे रबी फसलों को सबसे ज्यादा फायदा होता है। हालांकि अभी बारिश की मात्रा काफी कम रही है, लेकिन इससे गेहूं, सरसों और मटर की पैदावार बढ़ सकती है।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP,YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *