मीठापुर-महुली एलिवेटेड राेड का दाे हफ्ते में शुरू होगा निर्माण कार्य, खर्च हाेंगे 1000 कराेड़

Patna: मीठापुर-महुली एलिवेटेड राेड का निर्माण कार्य दाे हफ्ते में शुरू होगा। इसकी कुल लंबाई 8.45 किमी है। इसमें 6 किमी एलिवेटेड होगा। यह सिपारा फ्लाईओवर के नीचे से पुराना परसा बाजार तक जाएगा। इसके साथ ही फोरलेन समानांतर सड़क नीचे होगी, जो लोकल इलाकों से जुड़ेगी।

इसका सीधा लाभ दक्षिणी पटना में रहने वाले लोगों को साथ आसपास के जिलाें से पटना आनेवाले लोगों को मिलेगा। बीएसआरडीसी के अधिकारियों के मुताबिक एलिवेटेड राेड पर कहीं यू-टर्न नहीं रहेगा। पुराना परसा बाजार से सिपारा फ्लाईओवर के नीचे तक की यात्रा लाेग 6 मिनट में यात्रा पूरी कर सकेंगे। अभी जाम से लोग परेशान रहते हैं।

हटाया जा रहा है अतिक्रमण
पटना सदर के तीन मौजा की जमीन पर सड़क का निर्माण होना है। इसमें मीठापुर, पुरंदरपुर, चांदपुर बेला मौजा शामिल हैं। इसमें अस्थायी अतिक्रमण है। इसको हटाने के लिए माइकिंग कराई गई है। वहीं, फुलवारी अंचल इलाके में सड़क की जमीन पर पक्का निर्माण हुआ था। इसको लगभग हटाने का कार्य पूरा किया गया है।

1960 में अधिग्रहण हुआ था जमीन अधिग्रहण
पटना-गया रेलवे लाइन के पूरब से जाने वाले सड़क की जमीन का अधिग्रहण 1960 में किया गया था। 60 फीट चौड़ी सड़क की मापी कर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई सुनिश्चित की गई है। एलवेटेड सड़क का निर्माण शुरू होने वाले स्थान पर दोनों तरफ जमीन की जरूरत है। कारण, सड़क की चौड़ाई अधिक है। इसके लिए सिपारा, परसा, नथुपुर और रहीमपुर जमीन अधिग्रहण किया जाएगा। इसके साथ ही मीठापुर से सिपारा के बीच कृषि विभाग की जमीन का हस्तांतरण करने की प्रक्रिया चल रही है।

इन मार्गों से पटना शहर में होगा प्रवेश
दकगया, जहानाबाद, मसौढ़ी, पुननपुन, परसा सहित दक्षिणी पटना से मीठापुर पहुंचने के बाद स्टेशन फ्लाई ओवर के जरिए शहर के विभिन्न भागों में आसानी से पहुंच सकेंगे। इसमें गांधी मैदान, डाकबंगला, कदमकुआं कंकड़बाग, सचिवालय जाना आसान होगा। यानी, दक्षिण पटना की सीधी कनेक्टविटी पूर्वी और पश्चिमी पटना के साथ उत्तर बिहार के लिए होगा।

सड़क निर्माण पर 700 करोड़ हाेंगे खर्च
परियोजना की कुल राशि 1000 करोड़ राशि स्वीकृत है। इसमें मीठापुर-महुली एलिवेटेड 8.45 किमी लंबे सड़क निर्माण 700 करोड़ रुपए खर्च होंगे। शेष 300 करोड़ जमीन अधिग्रहण और आरओबी पर खर्च होगा। सड़क निर्माण का कार्य गांधी सेतु का सुपर स्टैक्चर बदलने वाली एफकान्स कंपनी को टेंडर मिला है।

पटना रिंग रोड से महुली में जुड़ेगा
पटना रिंग रोड एनएच-83 से महुली के पास मीठापुर-महुली फोरलेन एलिवेटेड सड़क से जुड़ेगा। यानी निर्माण कार्य पूरा होने के बाद पटना से राजगीर-गया और गया से पटना आने में जाम से छुटकारा मिलेगी। गया से बिहारशरीफ, बिहारशरीफ से बख्तियारपुर और बख्तियारपुर से पटना एनएच-83, एनएच-82, एनएच-31 और एनएच-30 से संपर्कता प्रदान करेगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *