कोरोना पर मधुबनी DM का सख्त आदेश, रोज दुकान खोलने पर रोक, आंशिक वीकेंड लाकडाउन हुआ लागू

आज से दिन के हिसाब से खुलेंगी दुकानें, दवा और किराना दुकानें हर दिन खुलेंगी, सतर्क हो जाएं, संकट बढ़ने वाला है : सार्वजनिक परिवहन पर रोक नहीं लगेगी, बचाव के लिए प्रशासन ने लोगों से की अपील- नजदीकी दुकान से खरीदारी करें, बेवजह बाहर नहीं निकलें : जिले में कोविड संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी के मद्देनजर जिला प्रशासन की ओर से दिशा-जारी किया गया है। गुरुवार को जारी दिशा-निर्देश में मुख्य रूप से बाजार को फोकस किया गया है। इस नए दिशा-निर्देश के आलोक में जिले भर की व्यापारिक गतिविधियां तीन श्रेणियों में परिचालित की जाएगी। इसके प्रथम श्रेणी में प्रतिदिन खुलने वाले दुकानों व प्रतिष्ठानों को शामिल किया गया है।

इसमें किराना दुकान, दवा की दुकान, डेयरी, सभी निजी व सरकारी अस्पताल, निजी क्लिनिक, रेस्टोरेंट की होम डिलीवरी सेवा, ई-कॉमर्स सेवा, अनाज मंडी, फल, सब्जी की दुकाने, हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट की दुकानंे, पशु चारा की दुकान, ऑटोमोबाइल, वर्कशॉप, गैरेज सर्विसिंग सेंटर, पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी, स्पेयर पार्ट्स की दुकान, लुब्रिकेंट, साईकल, मोटर साइकिल मरम्मत की दुकान, निर्माण सामग्री के भंडारण एवं बिक्री से संबंधित प्रतिष्ठान व हार्डवेयर, सेनिटरी फिटिंग, लोहा, पेंट व शटरिंग की दुकानों को शामिल किया गया है।

आवश्यक सेवा में शामिल इन वाहनाें काे रहेगी हर दिन छूट
आवश्यक सेवाओं में परिवहन, बैंकिंग, डाक, स्वास्थ्य व इससे संबंधित सेवाओं फायर बिग्रेड की गाड़ी, पुलिस की गाड़ी और एंबुलेंस आदि पर छूट रहेगी। ई-कॉमर्स की गतिविधियों और जिले के अंदर और बाहर सार्वजनिक परिवहन पर कोई रोक नहीं रहेगी।

मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को खुलने वाली दुकानें
तीसरे श्रेणी में मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को खुलने वाली दुकानों को शामिल किया गया है। इसमें कपड़ा की दुकान, बर्तन की दुकान, जूता-चप्पल की दुकान, स्पोर्ट्स, सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को इन दुकानों को खोले जाने की मिली है अनुमति : खेलकूद की दुकान, ड्राई क्लीनर्स की दुकान, कृषि कार्य और यंत्र से जुड़े सभी प्रतिष्ठान शामिल हैं।

निर्देश का पालन करना अनिवार्य है
वहीं सभी दुकान व प्रतिष्ठान को अनिवार्य रूप से कोविड-19 के सभी दिशा-निर्देश का पालन करना होगा। सभी लोगों को बाजार व भीड़-भाड़ से बचने की हिदायत देते हुए कहा गया है कि यथा संभव हो सके तो अपने घर व निकट के बाजार से ही खरीदारी करें। सभी दुकानों के दुकानदार व ग्राहकों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। कार्यालय के अधीनस्थ कर्मचारियों को भी मास्क पहन कर ही कार्यालय की गतिविधियों काे संचालित किए जाने का निर्देश दिया गया है। सभी दुकानों व कार्यालयों में साबुन व सेनेटाइजेर की व्यवस्था अनिवार्य रूप से होने का निर्देश जारी किया गया है। साथ ही इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग को भी बनाए रखना अनिवार्य होगा। वहीं सर्दी-खांसी का लक्षण दिखने पर काम करने अथवा काउंटर के पास आने पर रोक लगा दी गई है।

दूसरे श्रेणी के तहत सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को खुलने वाली दुकानों को शामिल किया गया है। इसमें इलेक्ट्रिकल गुड्स जैसे पंखा, कूलर, एयर कंडीशनर की बिक्री व मरम्मति से संबंधित दुकान तथा प्रतिष्ठान, इलेक्ट्रॉनिक गुड्स जैसे मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, यूपीएस, व बैट्री के विक्रय व मरम्मत से संबंधित दुकान तथा प्रतिष्ठान, सैलून व पार्लर, फर्नीचर की दुकान और आभूषण की दुकान को शामिल किया गया है।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.