पटना के सभी बड़े सरकारी अस्पताल और PHC में लगेगी कोरोना वैक्सीन, 5 मिनट में पूरी होगी प्रक्रिया

कोरोना वैक्सीन देने के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। वैक्सीन देने के लिए शहर के अस्पतालों की मैपिंग शुरू कर दी गई। वैसे जिला के सभी बड़े सरकारी अस्पताल और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में वैक्सीन देने की व्यवस्था होगी। इसके अलावा शहरी अस्पतालों में भी वैक्सीन देने की व्यवस्था होगी। पर उन शहरी प्राथमिक अस्पतालों में वैक्सीन दी जाएगी, जहां कोल्ड चेन की व्यवस्था रहेगी। सूत्रों के मुताबिक जिला में करीब 80 से 90 टीका केंद्र बनाने की योजना है। यह संख्या जरूरत के अनुसार अधिक या फिर कम हो सकती है। छोटे अस्पतालों को बड़े अस्पतालों से टैग किया जाएगा। शहर के बड़े प्राइवेट अस्पतालों में भी वैक्सीन देने की व्यवस्था की जा रही है। जहां अधिक स्वास्थ्य कर्मी होंगे, उस अस्पताल में टीका केंद्र की व्यवस्था होगी। बड़े अस्पताल के अासपास के छोटे अस्पतालों को टैग किया जाएगा।

4 से 5 मिनट में पूरी करनी होगी वैक्सीन प्रक्रिया
शुक्रवार को फिर चार जगहों पर कोरोना वैक्सीन देने के लिए ड्राई रन चलाया जाएगा। इनमें पीएमसीएच, एनएमसीएच, पारस एचएमआरआई और खगौल का चुनाव किया गया है। इस ड्राई रन मकसद है वैक्सीन सुचारू रूप से दिया जा सके। इसके पहले दानापुर, फुलवारीशरीफ और शास्त्रीनगर शहरी स्वास्थ्य केंद्र में ड्राई रन चलाया गया था और ड्राई रन सफल रहा था। शुक्रवार को फिर दोबारा ड्राई रन चलाया जाएगा। किसी भी हालत में एक व्यक्ति को टीका देने में गाइडलाइन का पालन करते हुए 35 मिनट से अधिक का समय नहीं लगना चाहिए। वैक्सीन की प्रक्रिया चार से पांच मिनट में पूरी करनी है। इसके बाद वैक्सीन लेने वाले को आधे घंटे आब्जरवेशन में रखना है। पहले जिला के स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगेगा।

35000 स्वास्थ्यकर्मियों की सूची तैयार
जिला के 35 हजार अधिक स्वास्थ्य कर्मियों की सूची तैयार हो चुकी है। पहले इन्हीं लोगों को वैक्सीन लेगा। इसके बाद फ्रंटलाइनर्स जैसे पुलिस, नगर निगम के कर्मचारी, पारा मिलिट्री के जवान आदि शामिल हैं। तीसरे चरण में आमलोगों को टीका लगेगा। इसमें पहले 60 से अधिक उम्र वाले को दिया जाएगा। इसके 50 से 60 साल के एेसे लोगों को दिया जाएगा। जो शुगर, बीपी आदि बीमारियों से पीड़ित होंगे। इनलोगों के बाद साधारण लोगों को वैक्सीन देने की योजना बनी है। एप के माध्यम से लोगों को वैक्सीन के लिए प्री बुकिंग करानी होगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *