अभी-अभी : CM नीतीश का ऐलान- बिहार में 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को मुफ्त मिलेगी कोरोना वैक्सीन

18 वर्ष एवं इससे ऊपर के सभी बिहार वासियों का मुफ्त टीकाकरण राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा : देश के कई अन्य राज्यों की तरह बिहार में भी 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन देने के अभियान की शुरुआत की जाएगी. इसी क्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज बड़ा ऐलान किया. सीएम ने ट्वीट कर जानकारी दी कि 1 मई से बिहार में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को मुफ्त में कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी. नीतीश कुमार ने कहा कि सभी बिहारवासियों को राज्य सरकार मुफ्त में कोरोना का टीका लगवाएगी.

लगातार बेकाबू हो रहे कोरोना संक्रमण (Bihar Corona Update) से बिहार की स्थिति भयावह होती जा रही है और काफी तेजी से लोग काल के गाल में समा रहे हैं. महाराष्ट्र और दिल्ली की तरह बिहार में भी संक्रमण की रफ्तार बढ़ गई है. 24 घंटे में 10 हजार 455 नए मरीजों में कोरोना (Corona Patients) की पुष्टि हुई है, जबकि इस दौरान 51 लोगों की मौत हो गई. पटना के हालात काफी बिगड़ चुके हैं और जिला प्रशासन खुद असमंजस में है कि कहां-कहां कंटेनमेंट जोन बनाए जाएं.

पटना में सबसे अधिक 2186 नए मरीज मिले हैं. गया में 1081, मुजफ्फरपुर में 544, सारण में 530 समेत सभी जिलों में कई गुना मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है. मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ चिंता इस बात की है कि रिकवरी रेट में भी तेजी से गिर रही है. बिहार में रिकवरी रेट घटकर 82.99 प्रतिशत तक पहुंच चुका है. स्वास्थ्य विभाग के निर्देश के बाद सैम्पलिंग भी बढ़ा दी गई है और 24 घंटे में 106156 मरीजों का टेस्ट किया गया है, जहां 10 हजार से ज्यादा पॉजिटिव मरीज मिले हैं. वहीं, 24 घंटे में महज 3577 लोग ही स्वस्थ हुए हैं जो कि काफी खतरनाक संकेत है.

राज्य में एनएमसीएच समेत 3 मेडिकल कॉलेज को कोविड डेडिकेटेड अस्पताल में तब्दील कर दिया गया है. इसके बावजूद बेड की स्थिति सामान्य नहीं हुई है. ऑक्सीजन की किल्लत भी बरकरार है. सभी निजी अस्पतालों को डिमांड का 40 प्रतिशत ऑक्सीजन ही दिया जा रहा है, जिससे अस्पताल नए मरीजों को भर्ती नहीं ले रहा है. जिला प्रशासन की मानें तो 5200 से ज्यादा ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति अस्पतालों में की गई है और तेजी से रिफलिंग का काम चल रहा है और जल्द ही स्थिति सामान्य हो जाएगी. ट्रैकिंग और ट्रेसिंग का काम भी तेजी से चल रहा है जो बाहर से आनेवाले श्रमिक हैं, उन पर खास नजर रखी जा रही है.

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *