सीएम नीतीश कुमार ने ददन पहलवान से लिया बदला, 15 लोगों को जदयू ने पार्टी से निकाला

बागी तेवर दिखाने वाले 15 नेताओं पर गिरी गाज, JDU से 6 साल के लिए निष्कासित

पटना. बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव (Bihar Election) में बागी तेवर दिखाने वाले नेताओं पर जेडीयू ने कार्रवाई शुरू कर दी है. पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने वाले 15 नेताओं को जेडीयू (JDU) ने 6 साल के लिए निष्काषित कर दिया है. पार्टी लाइन का मानना है कि ये नेता पार्टी से बग़ावत कर दूसरे पार्टी से चुनाव लड़ रहे हैं. साथ ही कई दूसरी पार्टियों की मदद भी कर रहे हैं. जेडीयू ने रामेश्वर पासवान, प्रमोद चंद्रवंशी, अरुण कुमार, तजम्मल खां, अमरेश चौधरी, शिवशंकर चौधरी, सिंधु पासवान, करतार सिंह, राकेश रंजन, ददन पहलवान, सुमित सिंह, भगवान सिंह कुशवाहा, रणविजय सिंह, कंचन गुप्ता और मुंग़ेरी पासवान को 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया है.

इधर, बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर प्रचार का दौर शुरू हो चुका है. महागठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने भी अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. राजद ने इस सूची में 30 नेताओं को जगह दी है, जिनको बिहार की 243 सीटों पर महागठबंधन और राजद के लिए प्रचार करना है. स्टार प्रचारकों की लिस्ट में सबसे पहला नाम बिहार के पूर्व सीएम और लालू प्रसाद यादव की पत्नी राबड़ी देवी का है. इसके अलावा उनके परिवार से दोनों बेटे तेजस्वी प्रसाद यादव और तेज प्रताप यादव समेत डॉक्टर मीसा भारती को भी स्टार प्रचारकों की सूची में जगह मिली है.

बिहार चुनाव 2020 अब बेहद करीब है. ऐसे में सभी पार्टियां जोर शोर से मतदाताओं तक पहुंच कर उन्‍हें लुभाने में जुटी हैं. प्रत्‍याशियों का ऐलान हो रहा है. साथ ही अब राजनीति‍क दल डिजिटल माध्‍यम से भी चुनाव प्रचार करने लगे हैं. ऐसा ही एक वीडियो सॉन्‍ग बनाकर बीजेपी ने ट्विटर पर शेयर किया. इसका टाइटल रखा ‘बिहार में ई बा’ मतलब बिहार में यह हुआ. इसमें बिहार में अब तक एनडीए सरकार में हुए विकास कार्यों का दावा किया गया है. लेकिन कुछ देर में ही ‘बिहार में ई बा’ वीडियो ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा. कुछ लोग इसके समर्थन में आए तो कुछ नीतीश कुमार सरकार को घेर रहे हैं. उनके साथ ही तेजस्‍वी यादव और तेज प्रताप यादव भी लोगों के निशाने पर हैं. ‘बिहार में ई बा’ ट्रेंड पर एक यूजर ने लॉकडाउन के दौरान घर लौट रहे बिहार के लोगों की फोटो शेयर कर सरकार पर निशाना साधा.बिहार चुनाव इस बार तीन चरणों में होने हैं. इनकी शुरुआत 28 अक्‍टूबर से हो रही है. साथ ही 10 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *