देश के 63 एयरपोर्ट को पीछे छोड़ बिहार का दरभंगा एयरपोर्ट बना नंबर 1, अब बड़ा होगा टर्मिनल

देश के 63 एयरपोर्ट को पीछे छोड़ दरभंगा एयरपोर्ट बना नंबर वन, अब बड़ा होगा टर्मिनल, नई सुविधाएं भी : दरभंगा एयरपोर्ट ने नया रिकार्ड बनाया है। भारत सरकार ने रिजलन कनेक्टिविटी के तहत देशभर के 63 शहरों में हवाई सेवा शुरू की थी और इन सभी 63 एयरपोर्ट में यात्रियों की आमद के हिसाब से दरभंगा एयरपोर्ट नंबर वन रहा है ।यहां 11 माह में 4 लाख 60 हजार यात्रियों ने टेक ऑफ एंड लैंड किया है।


दरभंगा एयरपोर्ट पर पिछले साल 8 नवंबर को उड़ान सेवा शुरू की गई थी। इसके बाद धीरे-धीरे फ्लाइट्स की संख्या में लगातर बढतोरी हो रही है। इस समय 14- 15 विमान प्रतिदिन दिन आ रहें हैं और करीब 2 हजार से 22 सौ यात्रियों की आवाजाही हो रही है। यात्रियों की संख्या बढाकर 5 हजार करने के लिये एयरपोर्ट अथॉरिटी लगातार काम कर रहा है।

करीब 11 महाने में इस एयरपोर्ट से 4 लाख 60 हजार लोगों ने यहां से आवाजाही की है। इस एयरपोर्ट से मिथिलाचंल एवं कोसी के 18 जिलों के साथ ही नेपाल के यात्री हवाई सेवा का लाभ ले रहें हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी और रक्षा मंत्रालय से इस एयरपोर्ट से 1 दिन में 20 विमान की अनुमति मिली हुई है।


मिथिलांचल एवं कोसी के एकमात्र एयरपोर्ट पर शुरू हुई सेवा का बेहतर रिस्पांस मिलने के बाद एयरपोर्ट आथॉरिटी ऑफ इंडिया यहां की सुविधाओं में बढोतरी करने और रनवे के विस्तार पर काम शुरू कर दिया है। इस संबंध में दरभंगा एयरपोर्ट के निदेशक मनीष कुमार ने बताया कि यात्रियों की बढती संख्या को देखते हुए 2.4 एकड़ में नया टर्मिनल बनाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए जमीन अधिग्रहण का काम चल रहा है । इस टर्मिनल के बन जाने से एक टर्मिनल पर विमान की लैंडिंग होगा एवं दूसरे से टेक ऑफ होगा। इसके साथ ही कार पार्किंग की व्यवस्था की जायेगी। जमीन अधिग्रहण के लिये राज्य सरकार ने हाल ही में 336 करोड़ की मंजूरी दी है।


एयरपोर्ट शुरू होने से दरभंगा समेत पूरे मिथिला की अर्थव्यवस्था में लगातार सुधार हो रहा है। स्थानीय व्यवसायियों की मानें तो वे लोग पहले व्यवसाय को लेकर साल या छह माह मे एक बार ही दिल्ली मुंबई कोलकाता अहमदाबाद सूरत, बैंग्लौर आदि जगहों पर जा पाते थे क्योकि इस इलाके से बाहर जाने के लिये पहले सिर्फ ट्रेन सेवा ही थी और आने-जाने में काफी समय भी लगता था। हवाई सेवा के लिये पटना या कोलकाता जाना पड़ता था पर दरभंगा में हवाई सेवा शुरू होने से वे लोग माह में एक 1 से 2 बार आ- जा रहें हैं। इससे उनके कारोबार को फायदा मिल रहा है। एयरपोर्ट से ज्यादा संख्या में यात्रियों की आवाजाही से स्थानीय युवाओं को कई क्षेत्र में परोक्ष रूप से रोजगार भी मिल रहा है।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP, YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *