रात में भी सावधान रहें बिहार के लोग, मौसम विभाग ने लू को लेकर जारी किया अलर्ट, 3 दिन तक राहत नहीं

बिहार के 10 जिलों में वॉर्म नाइट का अलर्ट जारी, पटना में 24 जून तक स्कूल बंद रखने का आदेश : भीषण गर्मी को देखते हुए डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने पटना के 12वीं तक के सभी सरकारी-निजी स्कूलों को 24 जून तक बंद करने का आदेश दिया है। आंगनबाड़ी केंद्र भी नहीं खुलेंगे। पहले18 तक बंद करने को कहा गया था। गौरतलब है कि जिले के अधिकांश स्कूल 19 से खुलने वाले थे जो अब नहीं खुलेंगे।

पिछले एक पखवारे से सूबे में आसमान से मानों आग बरस रही है। हर दिन तापमान में क्रमिक बढ़ोतरी हो रही है। मौसम विभाग ने ताजा स्थिति को देखते हुए सूबे के दस शहरों के लिए हॉट नाइट यानी उष्ण रात्रि का अलर्ट जारी किया है। मतलब रात में भी दोपहर जैसी गर्मी का अहसास होगा। इस सीजन में पहली बार उष्ण रात्रि का अलर्ट जारी हुआ है। यह अलर्ट शुक्रवार और शनिवार के मौसम को देखते हुए जारी किया गया। साथ ही शनिवार को सूबे के छह जिलों में अत्यन्त भीषण उष्ण लहर का रेड अलर्ट, छह जिलों में भीषण उष्ण लहर का औरेंज अलर्ट और चार जिलों में उष्ण लहर का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने खुले क्षेत्र से जुड़ी गतिविधियां प्रतिबंधित करने का सुझाव दिया है।

 अभी तीन दिन राहत नहीं शुक्रवार को राज्य के 22 शहरों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया। वहीं 14 शहरों में भीषण उष्ण लहर की स्थिति रही। पटना में 43.6, शेखपुरा में 44.2, औरंगाबाद में 43.2 डिग्री, खगड़िया में 43.9 डिग्री, बांका में 43.4 डिग्री, नवादा में 43.2 डिग्री के साथ सीवियर हीट वेव के हालात रहे। गर्मी की इस स्थिति में अगले तीन दिनों तक राहत की उम्मीद नहीं है।

11 शहरों में सुबह 6 बजे ही पारा 35 डिग्री के पार

सूबे के 11 शहरों में शुक्रवार को सुबह छह बजे पारा 35 पार पहुंच गया। जागते ही दोपहरी का एहसास हो रहा था।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP, YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *