बिहार के सरकारी डीलरों पर मेहरबान हुए CM नीतीश , बढ़ाया आमदनी, अब होगा जबरदस्त मुनाफा

सरकार ने जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों के डीलर कमीशन में 20 रुपए और ट्रांसपोर्टेशन मद में 2.50 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी की है। कैबिनेट की बैठक के बाद अपर मुख्य सचिव एस. सिद्धार्थ ने बताया कि खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के अन्तर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत संचालित लक्ष्यित जन वितरण प्रणाली की दुकानदारों को अप्रैल माह के प्रभाव से ट्रांसपोर्टेशन मद में 2.50 रुपए और डीलर कमीशन में 20 रुपये की बढ़ोत्तरी की स्वीकृति दी गई है। इसके साथ ही जनवितरण प्रणाली दुकानों की स्वीकृति मामले में पारदर्शिता बढ़ाते हुए उनके चयन के लिये बनी जिला स्तरीय चयन कमेटी को आपत्ति-दावा के निबटारे के लिये चयन सूची को प्रकाशित करने के लिए 15 दिन और निबटारे के लिए 15 दिन यानी कुल 30 दिनों का समय दिया गया है।

डीजल अनुदान : सिंचाई के लिए प्रति एकड़ 600 रुपए मिलेगा
सूखे की स्थिति को देखते हुए इस साल राज्य सरकार ने किसानों को खेती के लिए फिर डीजल अनुदान देने का निर्णय लिया है। सिंचाई के लिए प्रति एकड़ 600 रुपए अनुदान मिलेगा। कैबिनेट ने अग्रिम राशि के रूप में 29 करोड़ 95 लाख की स्वीकृति दी है। एक सिंचाई के लिए प्रति एकड़ क्षेत्र में 60 रुपए प्रति लीटर डीजल और प्रति एकड़ 10 लीटर डीजल के हिसाब से कुल 600 रुपए प्रति एकड़ सिंचाई के लिए मिलेगा। धान का बिचड़ा बचाने और जूट के 2 सिंचाई के लिए 1200 रुपए प्रति एकड़ मिलेगा। धान, मक्का समेत दलहनी, तेलहनी, मौसमी सब्जी, औषधीय एवं सुगंधित पौधों के सिंचाई के लिए अधिकतम 3 सिंचाई के लिए 1800 रुपए प्रति एकड़ की दर से अनुदान मिलेगा।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.