एबीपी न्यूज-सी वोटर का दावा- दिल्ली में बनेगी केजरीवाल की सरकार, आप को 62 सीटें मिलने का अनुमान

दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए 8 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। जिसके लिए सभी राजनैतिक पार्टियां दिल्ली में चुनाव प्रचार में जुटी हैं। अब एबीपी न्यूज और सी वोटर के ताजा सर्वे में दावा किया गया है कि दिल्ली में यदि अभी चुनाव होते हैं तो इन चुनावों में आम आदमी पार्टी विजेता बन सकती है।सर्वे के अनुसार, दिल्ली चुनावों में आम आदमी पार्टी को 60-62 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं भाजपा को सिर्फ 7-10 सीटें मिलने की बात कही गई है।

सर्वे के अनुसार, विधानसभा चुनावों में कांग्रेस का प्रदर्शन बेहद खराब रह सकता है। कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिलने की बात कही गई है। दिल्ली के पिछले विधानसभा चुनावों के नतीजों से तुलना करें तो आम आदमी पार्टी अपना पिछला प्रदर्शन दोहरा सकती है।वहीं भाजपा अपने पिछले प्रदर्शन में सुधार कर सकती है, लेकिन सत्ता से काफी दूर रहेगी। कांग्रेस का प्रदर्शन पिछले चुनावों की तरह ही रहने की अनुमान है। कांग्रेस का पिछले विधानसभा चुनावों में भी खाता नहीं खुल पाया था।

गौरतलब है कि यह सर्वे 11 जनवरी 2020 से लेकर 20 जनवरी 2020 के बीच कराया गया है। सर्वे के दौरान 2100 लोगों से राय ली गई। पिछले विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी को 67, भाजपा को 3 सीटें मिलीं थी। कांग्रेस अपना खाता भी नहीं खोल पायी थी। सर्वे में दावा किया गया है कि यदि अभी चुनाव हुए तो दिल्ली में सत्तारुढ़ आम आदमी पार्टी को 51% वोट मिलने का अनुमान है। भाजपा को 31 प्रतिशत वोट मिलने की बात कही गई है, वहीं कांग्रेस को सिर्फ 5 प्रतिशत वोटों से संतोष करना पड़ेगा।

सर्वे में निकलकर सामने आया है कि दिल्ली चुनावों में फिलहाल सबसे बड़ा मुद्दा विकास है और 62 प्रतिशत लोग इस मुद्दे पर वोट कर सकते हैं। इसके बाद अर्थव्यवस्था और सुरक्षा का मुद्दा दिल्ली चुनावों में अहम रहेगा। खास बात ये है कि सर्वे में बताया गया है कि दिल्ली के 67 प्रतिशत लोग संशोधित नागरिकता कानून का समर्थन करते हैं। हालांकि सर्वे के नतीजे देखें तो पता चलता है कि लोग विकास जैसे मुद्दों पर वोट करेंगे। आम आदमी पार्टी अरविंद केजरीवाल के नाम पर चुनाव मैदान में है। वहीं भाजपा और कांग्रेस नतीजों के बाद अपने नेता के नाम का ऐलान करेंगे। दिल्ली में 8 फरवरी को वोट डाले जाएंगे, वहीं चुनावों के नतीजों की घोषणा 11 फरवरी को होगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *