डीजल पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से मिलेगा छुटकारा, 1.50 रुपए में 50km तक चलेगी ये इलेक्ट्रिक साइकिल

देश में बढ़ रही महंगाई से लोगों की रोजमर्रा के जीवन पर काफी गहरा प्रभाव पड़ रहा है। इसी बीच पेट्रोल की कीमतों ने भी लोगों की चिंता बढ़ा दी है, पर लोगों के इस चिंता का हल तमिलनाडु के मदुरै कॉलेज के एक छात्र ने निकाल लिया है। छात्र ने सौर ऊर्जा से चलने वाली एक इलेक्ट्रिक साइकिल का अविष्कार किया है। आइए जानते हैं इस नए अविष्कार के बारे में।

धनुष कुमार (Dhanush Kumar) मदुरै कॉलेज के छात्र हैं। उन्होंने लोगों को पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से निजात दिलाने के लिए एक इलेक्ट्रिक साइकिल का आविष्कार किया है, जो सोलर पावर से चलती है। उन्होंने साइकिल के पिछले हिस्से में बैटरी लगाया है और अगले हिस्से में सोलर पैनल लगाया है। यह साइकिल इस सोलर पैनल की सहायता से लगातार 50 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। इतना ही नहीं बल्कि इसकी चार्जिंग डाउनलाइन होने के बाद भी इसे 20 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है

सौर ऊर्जा से चलने वाली इलेक्ट्रिक साइकिल में 24 वोल्ट और 26 एंपियर की क्षमता का बैटरी उपयोग किया गया है। इसमें 350 वार्ड का ब्रुश मोटर लगाया गया है और स्पीड को कम या ज्यादा करने के लिए हैंडलबार में एक्सीलेटर लगाए गए हैं। धनुष का कहना है कि इस बैटरी के लिए उपयोग होने वाली बिजली की रेट पेट्रोल की रेट के मुकाबले बहुत कम है। उन्होंने यह भी बताया कि 50 किलो मीटर की सफर तय करने में मात्र 1.50 रुपए का खर्च लगता है। इतना ही नहीं यह इलेक्ट्रिक साइकिल अधिकतम 30 से 40 किमी की रफ्तार से चल सकती है।

तमिलनाडु के मदुरै शहर के रहने वाले धनुष कुमार यह दावा करते हैं कि उन्होंने खुद इलेक्ट्रिक साइकिल को डिजाइन किया है। वे कहते हैं कि यह मदुरै जैसे शहरों के लिए काफी अच्छा है, क्योंकि इसे सबसे ज्यादा 40 किलोमीटर की रफ्तार से चलाया जा सकता है।

सौर‌ ऊर्जा से चलने वाली इस इलेक्ट्रिक साइकिल की डिजाइन सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। धनुष के इस आविष्कार की लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं। यह इलेक्ट्रिक साइकिल महज एक डिजाइन ही नहीं है बल्कि इससे लोगों की आमदनी में भी बचत होगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *