बिहार में रही दीपावली की धूम, कोरोना के बावजूद लोगों में दिखा भारी उत्साह, देखें तस्वीरें

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने प्रकाश पर्व दीपावली (Deepawali) की प्रदेश और देशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं. अपने शुभकामना संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रकाश पर्व दीपावली अंधकार पर प्रकाश, अज्ञान व ज्ञान और बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है. अनेकता में एकता की मिसाल हमारी संस्कृति और भारतीय मनीषा – ‘असतो मा सद्गमय, तमसो मा ज्योतिर्गमय, मृत्योर्मामृतं गमय’ शुभ संकल्प का संदेश देती है. मुख्यमंत्री ने अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि दीपों का एक महापर्व प्रदेश में प्रेम और सद्भाव के साथ ही लोगों के जीवन में शांति, सुख एवं समृद्धि लाये.

बिहार सहित पूरे देश में धूम धाम से दीपावली मनाई जा रही है। देश कः अलग-अलग हिस्सों में इस त्यौहार का लेकर अलग ही उत्साह देखा जा रहा है। हर साल की अपेक्षा इस बार की दीपावली थोड़ा अलग है। लोग बाहर निकलने से जहां बच रहें हैं वहीं इस बार प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाने पर जोर दे रहे है।

पटना के रहने वाले प्रशांत कहते हैं,’इस बार की दीपावली थोड़ा अलग है। हम उम्मीद कर रहें हैं की यह महामारी जल्द समाप्त हो जिसके बाद हम सभी एक साथ मिलकर दीपावली मना पाएं।’ इससे पहले प्रशांत ने परिवार के साथ मिलकर पूजा किया।

देश के अलग-अलग हिस्सों में से आ रही तस्वीरों में लोग परंपरागत तरीके से पूजा अर्चना करते हुए दिखाई दे रहें है। बिहार में पटाखों को लेकर कोई निर्देश जारी नहीं किया गया है। इसके बावजूद लोग इस बार प्रदूषण रहित दीपावली मना रहें है। घरों को दीपकों के साथ लाइटिंग भी की गई है। पिछले कई महीनों से शांत पड़े बाजारों में एक बार फिर रौनक दिखाई दी। लोग बड़ी संख्या में खरीदारी के लिए घरों से बाहर निकल कर आए। जिससे एक बार फिर बाजारों की रौनक लौटते हुए दिखाई दी। हालांकि प्रशासन का इस दौरान सामाजिक दूरी बनाए रखने पर पूरा जोर रहा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *