दिवाली और छठ पूजा पर घर आने के लिए इन स्पेशल ट्रेनों में आसानी से मिल रहा कन्फर्म टिकट!

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने यात्रियों की सुविधाओं का खास ख्याल रखते हुए दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के लिए 25 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. इन ट्रेनों में फिलहाल आसानी से कन्फर्म सीट मिलने की उम्मीद है. ऐसे में जल्द से जल्द अपनी सीट बुक करें. ये स्पेशल ट्रेन दिल्ली से लखनऊ, वाराणसी, मुजफ्फरपुर, पटना, गया, गोरखपुर, छपरा, मुंबई, पुणे, वैष्णो देवी और सहारनपुर आदि कई शहरों के बीच चलेंगी.

रेलवे ने दिवाली और छठ पूजा-2019 के दौरान रेलयात्रियों की सुविधा के लिए उत्तर रेलवे ने छपरा-दिल्ली-जंक्शन के बीच अनारक्षित साप्ताहिक विशेष रेलगाड़ी संख्या 05101/05102 चलाने का फैसला किया है.

इस ट्रेन का ठहराव बलिया, मऊ, मुहम्मदाबाद, आजमगढ़, खोरासन रोड, शाहगंज, फैजाबाद, बाराबंकी, लखनऊ (एनआर), बरेली और मुरादाबाद स्टेशन पर होगा. आपको बता दें कि नवरात्र शुरू होने के साथ ही ट्रेनों में भीड़ भी बढ़ने लगी है. ट्रेन में कंफर्म टिकट मिलना मुश्किल हो गया है. कई महत्वपूर्ण ट्रेनों में लंबी प्रतीक्षा सूची है.

इस स्थिति में यात्रियों की सुविधा के लिए उत्तर रेलवे ने 25 विशेष ट्रेन चलाने का फैसला किया है. इसके साथ ही नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी लगाए जा रहे हैं. इन प्रयासों से दस लाख के करीब अतिरिक्त सीट की व्यवस्था की जा रही है जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग त्योहार के दिनों में अपनों के पास पहुंच सकें.

माना जा रहा है कि पिछले साल की तुलना में फेरों की संख्या बढ़ने से यात्रियों को सहूलियत मिलेगी तो रेलवे का मुनाफा बढ़ेगा. पिछले साल उत्तर रेलवे ने 67 विशेष ट्रेनों का संचालन किया था, लेकिन फेरे सिर्फ 366 लगे थे. पिछले साल से सबक लेते हुए अब रेलवे ने ट्रेनों की संख्या घटाकर इनके फेरे बढ़ा दिए हैं. इसके अलावा, 23 रेगुलर ट्रेनों जरूरत के हिसाब से 40 अतिरिक्त कोच लगाने की योजना भी है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *