D.Led परीक्षा को लेकर बड़ा ऐलान, अगस्त में आनलाइन होगा EXAM, बैठक में बिहार सरकार का फैसला

डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा अगस्त में ऑनलाइन होगी : राज्य के सभी सरकारी और निजी डीएलएड के सत्र 2022-23 में नामांकन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा अगस्त के आखिर में होगी। यह परीक्षा पहली बार कम्प्यूटर आधारित होगी। परीक्षा का आयोजन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति करेगी। एक सप्ताह में संबंधित अभ्यर्थियों से आवेदन लिये जाएंगे।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की अध्यक्षता में सोमवार को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। आदेश में कहा गया है कि डीएलएड में प्रवेश लेने वाले छात्रों की परेशानियों एवं मेधा को अनदेखा करने की शिकायतों को देखते हुए बिहार सरकार ने पहली बार राज्य के सभी संस्थानों (निजी सहित) में डीएलएड के वर्ष 2022-24 में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट लेने का निर्णय लिया है।

इससे मेधावी छात्रों को लाभ होगा तथा मेधा के अनुसार ही प्रवेश मिलेगा। विभाग ने यह स्पष्ट किया है कि इस वर्ष किसी भी संस्थान द्वारा इस प्रवेश परीक्षा से भिन्न छात्रों का प्रवेश डीएलएड कोर्स में नहीं लिया जाएगा। बैठक में अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह, बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर तथा बेल्ट्रान के एमडी संतोष मल्ल मौजूद रहे।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.