अभी-अभी : IAS पूजा सिंघल गिरफ्तार…घर से छापेमारी में बरामद हुआ था अरबों रुपये की संपत्ति

झारखंड की वरिष्ठ आइएएस पूजा सिंघल गिरफ्तार… दो दिनों से ईडी कर रही थी पूछताछ : झारखंड की खान सह उद्योग सचिव पूजा सिंघल को ईडी ने दो दिनों की लंबी पूछताछ के बाद बुधवार की शाम गिरफ्तार कर लिया। ईडी ने इसकी अधिकारिक पुष्टि कर दी है। ईडी ने यह गिरफ्तारी मनरेगा घोटाले में संलिप्तता सहित भ्रष्टाचार से संबंधित अन्य मामलों में मनी लांड्रिंग के तहत की है। उनके पति अभिषेक झा की गिरफ्तारी भी जल्द हो सकती है। उनसे पिछले तीन दिनों से ईडी के अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं। इस प्रकरण में गत सात मई को पूजा सिंघल के चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन सिंह की गिरफ्तारी हुई थी, जिसे ईडी ने आठ मई से पांच दिनों के रिमांड पर लिया था। सुमन सिंह अभी ईडी के रिमांड पर है। बताया जा रहा है कि पूजा सिंघल को मेडिकल जांच के बाद ईडी की विशेष अदालत में प्रस्तुत किया जाएगा, जहां ईडी के अधिकारी उन्हें रिमांड पर लेने के लिए कोर्ट से आग्रह करेंगे।

गौरतलब है कि खूंटी के बहुचर्चित 18.06 करोड़ रुपये के मनरेगा घोटाले में मनी लांड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी की टीम को आइएएस अधिकारी पूजा सिंघल के पूरे कार्यकाल के दौरान करोड़ों की हेराफेरी के मामले की जानकारी मिली थी। छानबीन में इस बात की भी पुष्टि हो चुकी है कि उन्होंने विभिन्न जिलों में उपायुक्त के कार्यकाल के दौरान 1.43 करोड़ अवैध रुपये अपने व अपने पति के खाते में मंगवाया था। उन्होंने अपने निजी खाते से अपने चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन सिंह के खाते में 16.57 लाख रुपये स्थानांतरित भी किया था। यह वही चार्टर्ड अकाउंटेंट है, जिसके यहां छह मई को ईडी ने छापेमारी के वक्त 19.31 करोड़ रुपये नकदी बरामद किया था, जिसकी गिनती के लिए नोट गिनने की मशीन मंगानी पड़ी थी।

ईडी सूत्रों के अनुसार पूजा सिंघल ने 2005-06 व 2012-13 में 13 बीमा पालिसी खरीदीं और प्रिमियम के रूप में 80.81 लाख रुपये जमा किया। बाद में बिना परिपक्व हुए ही पालिसी बंद करा दी और 84.64 लाख रुपये उठा भी लिया। ईडी को इन रुपयों का हिसाब अभी नहीं मिला है। उनपर अपने काले धन को शेल कंपनियों के माध्यम से खपाने का आरोप है। ईडी को ऐसे 20 से अधिक शेल कंपनियों के बारे में भी जानकारी मिली थी, जिसकी प्रारंभिक छानबीन में इसपर मुहर भी लग गई थी।

ईडी दो दिनों तक अभिषेक झा से पूछताछ कर चुकी है। बुधवार दोपहर बाद ईडी ने एकबार फिर अभिषेक झा को अपने कार्यालय में तलब किया है। अभिषेक झा कुछ कागजात लेकर अपनी गाड़ी से ईडी कार्यालय पहुंचे हैं। उनसे ईडी अभी पूछताछ कर रही है। संभावना है कि शीघ्र ही उनकी भी गिरफ्तारी कर ली जाएगी। 

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WhattsupYOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.