रसोई गैस फिर हुई महंगी, अब देने होंगे इतने रुपए

Desk: आपके किचन का बजट थोड़ा और महंगा हो गया है। घरेलू गैस सिलेंडर यानी एलपीजी (LPG) की कीमत में इस बार बड़ी वृद्धि की गई है। आम तौर पर एलपीजी की कीमत की समीक्षा हर महीने के अंत में किया जाता रहा है, लेकिन इस बार सभी सरकारी तेल एवं गैस कंपनियों ने एलपीजी की कीमत महीने के मध्‍य में ही पुनर्निर्धारित कर दी है। नए दर निर्धारण के घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में तेज वृद्धि तो कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत में मामूली राहत मिली है।

यहां जानिए बदलाव के बाद क्‍या आया फर्क

सरकारी तेल एवं गैस कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस की कीमत में तगड़ी वृद्धि कर दी है। 14.2 किलो वाले सिलेंडर के लिए अब 50 रुपये अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी। हालांकि 19 किलो वाले कामर्शियल सिलेंडर की कीमत में 10 रुपये की मामूली राहत मिली है। इससे घरेलू बजट पर पर बोझ बढ़ेगा।

बदलाव के बाद कितनी होगी सिलेंडर की कीमत

14.2 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 817.50 रुपये से बढ़कर 867. 50 रुपये हो गयी है. इसकी कीमत में 50 रुपये की वृद्धि हुई है. हालांकि 19 किलो वाले काॅमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 10 रुपये घटकर 1717.50 रुपये हो गई है. नयी दरें 15 फरवरी से प्रभावी होंगी.

तीन सरकारी कंपनियां बेचती हैं एलपीजी

देश भर में तीन सरकारी कंपनियां एलपीजी का वितरण करती हैं। इनमें इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (इंडेन), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और हिन्‍दुस्‍तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन शामिल हैं। इन कंपनियों से सिलेंडर खरीदने वाले योग्‍य उपभोक्‍ताओं को सरकार की ओर से सब्सिडी का भुगतान किया जाता है। सिलेंडर की कीमत में वृद्धि के बाद ग्राहकों को बढ़ी हुई सब्सिडी भी मिलेगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *