पटना और दरभंगा के बीच चलेगी इलेक्ट्रिक बस, किराया काफी सस्ता, सरकारी आदेश जारी

अगले महीने पटने से दरभंगा के लिए इलेक्ट्रिक बस, इन जिलों में भी जल्द शुरू होगी सेवा : देश के कई राज्यों से पटना एयरपोर्ट आने वाले यात्रियों को दरभंगा आने-जाने के लिए अब बिहार की राजधानी से इलेक्ट्रिक बस (Electric Bus) मिलेगी. इलेक्ट्रिक बस चलाने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. अप्रैल के पहले सप्ताह से पटना एयरपोर्ट (Patna Airport) से दरभंगा एयरपोर्ट के लिए इलेक्ट्रिक बसें खुलेंगी. परिवहन विभाग के अधिकारी की मानें तो मई तक पटना से मधुबनी, बेतिया, भागलपुर, दभरंगा, बोधगया के लिए भी एक-एक इलेक्ट्रिक बस चलाई जाएगी.

इन जिलों में चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए जगह का सर्वे किया जा रहा है. इसके अलावा सासाराम, आरा, बक्सर, पूर्णिया सहित अन्य जिलों के लिए बस चलाने के लिए विभागीय स्तर पर मंथन चल रहा है. अभी 25 इलेक्ट्रिक बस पटना पहुंच चुकी हैं, जिनमें से 8 चल रही हैं. 17 इलेक्ट्रिक बसों की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया फाइनल स्टेज में है. 31 मार्च तक रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने का लक्ष्य रखा गया है. जाे नई बसें आई हैं, उनमें 10 बस पटना की विभिन्न रूट पर चलेगी और 7 बसें दूसरे जिलों के लिए चलाई जाएगी.

दरभंगा एयरपोर्ट जाने वाली बसें मुजफ्फरपुर होकर जाएंगी. एयरपोर्ट से दरभंगा के लिए बस खुलने के बाद लोगों को 3 बसों की सुविधा मिलने लगेगी. पटना के विभिन्न रूटों पर इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी. इसके अलावा अन्य रूटों पर इलेक्ट्रिक बस चलाई जाएगी.

पटना में गांधी मैदान से बिहटा आईआईटी, बेली रोड, पटना सिटी, फुलवारी एम्स, अनीसाबाद बाइपास, कुर्जी, बैरिया बस टर्मिनल और एयरपोर्ट पर इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी. 45 सीटर ये इलेक्ट्रिक बसें बड़ी हैं, जिनके घूमने में दिक्कतें आती हैं. इस कारण हर रूट पर ट्रायल के रूप में परिचालन करके देखा जाएगा. एक बार चार्ज करने के बाद ये बसें करीब 250 किमी चलने की क्षमता रखती हैं.

अगर आप हमारी आर्थिक मदद करना चाहते हैं तो आप हमें 8292560971 पर गुगल पे या पेटीएम कर सकते हैं…. डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *