पीएम मानधन योजना में परिवार के हर सदस्य को मिलेगा 3000 मासिक पेंशन, बस पूरी करनी होगी यह शर्त

प्रधानमंत्री मानधन योजना (किसान पेंशन योजना) में एक परिवार के सभी सदस्यों को पेंशन मिल सकती है। शर्त यह है कि सभी सदस्यों के नाम जमीन हो। केन्द्र सरकार ने इस योजना में इकाई परिवारको न बनाकर व्यक्ति को बनाया है। इसी के साथ योजना में निबंधन कराने के लिए भी हर किसान के लिए 30 रुपये मिलेंगे। सरकार यह पैसा निबंधन करने वाले सुविधा केन्द्रों को देगी। योजना पर राज्य में जल्द शुरू होगा काम केन्द्र सरकार ने योजना के लिए गाइडलाइन तैयार कर ली है। उधर, योजना के लिए राज्य में कषि विभाग को

नोडल एजेन्सी बनाने के लिए भी प्रस्ताव तैयार है। जल्द ही सरकार की इस पर मुहर लगेगी। उसके बाद योजना पूरे राज्य में काम शुरू हो जाएगा। योजना के लिए प्रीमियम की राशि सम्मान निधि योजना में मिलने वाले पैसे से कटाने का प्रावधान केन्द्र ने पहले ही कर दिया है। यह विकल्प चुनने वाले किसानों के चार महीने का प्रीमियम एक साथ कट जाएगा। सम्मान निधि की राशि सरकार हर चार महीने पर किसानों को देती है। इसके अलावा हर महीने प्रीमियम जमा करने का भी प्रावधान होगा।

किसानों को निबंधन करना होगा : किसानों को पीएम मानधन योजना के लिए अलग से जारी पोर्टल पर निबंधन कराना होगा। कृषि विभाग में निबंधन ही इसके लिए काफी नहीं होगा। साथ ही अपनी उग्र का प्रमाण पत्र भी किसानों को ऑनलाइन आवेदन में अपलोड कराना होगा। 8 से 40 वर्ष तक के किसान ही आवेदन कर सकते हैं। योजना में प्रीमियम की गणना उम्र के आधार पर होगी। 48 साल की उम्र के किसान को बतौर प्रीमियम लगभग 55 रुपये प्रति माह भुगतान करने होंगे। इतनी ही राशि सरकार भी जमा करेगी।

उम्र अधिक होने पर देना होगा ज्यादा प्रीमियम : उम्र अधिक होगी तो प्रीमियम भी अधिक होगा। 30 वर्ष की उम्र पर लगभग 405 रुपये प्रीमियम देनी होगी। किसानों को 60 वर्ष की उम्र पूरी होने पर पेंशन के रूप में तीन हजार रुपये मिलेंगे। उल्लेखनीय है कि किसानों को 60 वर्ष की उम्र होने तक प्रीमियम देना होगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *