एग्जिट पोल्स के नतीजे से NDA में उत्साह, बन रहे हैं लड्डू

2019 के लोकसभा चुनाव के लिए विभिन्न एग्जिट पोल्स के नतीजे आने के साथ ही एनडीए के खेमे में हर्ष का माहौल व्याप्त है, पार्टियां चल रही है, लड्डू बन रहे हैं वहीं विरोधी खेमा इस तरह के नतीजों को सिरे से नकार रहा है। चुनावी नतीजों को लेकर क्षेत्रीय और राष्ट्रीय चैनल-एजेन्सियों के आंकड़ों में काफी फर्क नजर आ रहा है। बिहार के परिप्रेक्ष्य में देखें तो यहां राष्ट्रीय चैनल्स ने एनडीए को क्लीन स्वीप दे दिया जबकि क्षेत्रीय चैनल और पोर्टलों के मुताबिक यह सही नहीं है।

बिहार की राजधानी पटना से संचालित चैनल कशिश न्यूज बिहार की 40 लोकसभा सीटों में एनडीए को 25 सीटें और महागठबंधन को 15 सीटें दे रहा है। वैसे तीन-चार सीटों पर काफी संघर्ष रहा था। एक स्थानीय लोकप्रिय पोर्टल के मुताबिक एनडीए को 24 सीट और महागठबंधन को 16 सीट मिल रही है। आपको याद दिला दें कि कमोबेश इसी प्रकार के परिणाम 2015 के विधानसभा में भी सामने आए थे। अधिकतर राष्ट्रीय चैनल्स बीजेपी की बढ़त बता रहे थे लेकिन नतीजे उल्टे आये और महागठबंधन ने क्लीन स्वीप किया था।

2014 के लोकसभा चुनाव में भी बिहार में एनडीए औ अन्य विरोधी दलों को कितनी सीटें मिलेंगी इसको लेकर कई तरह के एग्जिट पोल सामने आए थे मगर सब के दावे फेल ही हुए थे। एकमात्र न्यूज 24 का एक्जिट पोल नतीजे के लगभग करीब था। उस चुनाव में एनडीए को 40 में 31 सीटें मिली थी जबकि कांग्रेस-राजद गठबंधन को 7 तथा जदयू को 2 सीट मिली थी। इस बार एनडीए और महागठबंधन बदले स्वरूप में है इसलिए बाजी किसके हाथ लगेगी इसका फैसला तो 23 मई को ही हो सकेगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *