बिहार के पांच नेताओं को आया PMO से फोन, जानिए कौन-कौन बनेंगे मोदी कैबिनेट में मंत्री

बिहार से अब तक पांच लोगों को पीएम मोदी कैबिनेट में शामिल होने के लिए कॉल आ गया है। जो नाम सामने आए हैं इनमें रविशंकर प्रसाद, गिरिराज सिंह और नित्यानंद राय बीजेपी से, वहीं आरसीपी सिंह जेडीयू से तो एलजेपी से रामविलास पासवान के नाम शामिल हैं। तकरीबन 8000 मेहमानों की उपस्थिति में राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में होने वाले इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ-साथ 50 से अधिक मंत्रियों के भी शपथ लेने की संभावना है। हालांकि, सबकी नजरें इस पर होंगी कि गृह, रक्षा, वित्त और विदेश विभाग की अहम जिम्मेदारी किसे दी जाएगी?

लोकसभा चुनावों में मिली बंपर जीत के बाद आज नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। शाम 7 बजे अपने मंत्रिमंडल के साथ मोदी के शपथ का कार्यक्रम है। इसकी तैयारियां जोरों पर है। आज बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इसके बाद संभावित मंत्रियों को फोन आने लगे हैं। बताया जा रहा है कि संभावित मंत्रियों के साथ मोदी आज शाम 4.30 बजे बैठक कर सकते हैं।

PM MODI OATH

इस बार भी बिहार से मोदी मंत्रिमंडल में आठ-नौ सांसदों के मंत्री बनने की संभावना जताई जा रही है। भाजपा से जिन नामों की चर्चा है, उनमें रविशंकर प्रसाद, आरके सिंह, गिरिराज सिंह, अश्विनी चौबे के नाम प्रमुख हैं। रामकृपाल यादव और प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय में से किसी एक को मंत्री बनाने की चर्चा है। वैसे जदयू से संभावित मंत्रियों में आसीपी सिंह और ललन सिंह के साथ ही संतोष कुशवाहा के नाम की भी चर्चा है।

वहीं, लोजपा संसदीय बोर्ड ने रामविलास को ही फिर से मंत्री बनाने का प्रस्ताव पारित किया है। मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में बिहार से राधामोहन सिंह, रविशंकर प्रसाद, रामविलास, गिरिराज सिंह, आरके सिंह, रामकृपाल यादव, अश्विनी चौबे, उपेन्द्र कुशवाहा मंत्रिमंडल में थे। कुछ दिनों के लिए राजीव प्रताप रूडी भी मंत्री रहे। सूत्रों के अनुसार जदयू इस बार कैबिनेट के साथ ही राज्यमंत्री बनाने को लेकर भी प्रयास कर रहा है ताकि बिहार के सामाजिक समीकरण में संतुलन साधा जा सके।

पार्टी बिहार के बाहर भी संगठन का विस्तार करना चाहती है जो मंत्री पद मिलने से आसान हो सकता है। पिछली मोदी सरकार में बिहार से एक समय नौ मंत्री थे जिनमें तीन कैबिनेट मंत्री थे। उस समय जदयू एनडीए का हिस्सा नहीं था। वहीं, जदयू प्रवक्ता केसी त्यागी ने दिल्ली में कहा कि जदयू केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होगा। पर कौन मंत्री होंगे, इसका निर्णय नीतीश कुमार करेंगे। मंत्रियों की संख्या व विभाग प्रधानमंत्री तय करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *