भारत के लोगों को मुफ्त में लगेगा कोरोना का टीका, 73 दिनों में भारत में आएगी पहली कोरोना वैक्सीन

बड़ी खबर: 73 दिनों में भारत में आ जाएगी पहली कोरोना वैक्सीन! मुफ्त लगाए जाएंगे टीके

नई दिल्ली. देश की पहली कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. भारत (India) की पहली कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ (Covishield) 73 दिनों में बाजार में उपलब्ध हो जाएगी. इस वैक्सीन (Vaccine) से जुड़ी एक और खास बात ये है कि राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहत भारत सरकार (Indian Government) हर भारतीय को कोरोना का मुफ्त टीका लगाएगी. बता दें कि कोविशिल्ड को पुणे की बायोटेक कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट बना रही है.

बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पदाधिकारियों ने बताया कि भारत सरकार ने हमारी कंपनी को विशेष निर्माण प्राथमिकता लाइसेंस दिया है. इसके तहत कंपनी ने वैक्सीन के ट्रायल प्रोटोकॉल की प्रक्रिया को और तेज कर दिया है. उम्मीद जताई जा रही है कि वैक्सीन का ट्रायल 58 दिनों में पूरा हो जाएगा. गौरतलब है कि वैक्सीन के तीसरे चरण का पहला डोज शनिवार को दिया गया है जबकि दूसरा डोज शनिवार से दिए गए पहले डोज से 29 दिन के बाद ही दिया जा सकेगा. वैक्सीन का दूसरा डोज दिए जाने के 15 दिन के बाद इसकी रिपोर्ट सामने आएगी. वैक्सीन के सभी चरण पूरे होने के बाद ही कोविशिल्ड को बाजार में उतारे की योजना बनाई जा रही है.

कोविशिल्ड वैक्सीन के ट्रायल की प्रक्रिया में तेजी लाने का काम शुरू कर दिया गया है. बता दें कि 17 केंद्रों में 1600 लोगों के बीच कोविशिल्ड वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है. हर केंद्र में लगभग 100 लोगों पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है. सीरम इंस्टीट्यूट ने Astra Zeneca नाम की कंपनी से इस वैक्सीन को बनाने के लिए अधिकार खरीदे हैं. इसके एवज में सीरम इंस्टीट्यूट भारत और 92 देशों में इस वैक्सीन को बेच सकेगी.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *