मुकेश अंबानी को सलाम, कोरोना की जंग में अस्पतालों के लिए रिफाइनरी से मुफ्त भिजवा रहे ऑक्सीजन

देश में कोरोना संक्रमितों की रिकॉर्ड संख्या के बीच कई राज्यों में ऑक्सीजन की कमी को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। इस बीच देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी मदद को आगे आए हैं और उन्होंने अपनी रिफाइनरियों में उत्पादित ऑक्सीजन को अस्पतालों को मुफ्त में देना शुरू कर दिया है। मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का पश्चिमी भारत में दुनिया का सबसे बड़ा रिफाइनिंग कॉम्पलेक्स है। यहां से जामनगर से लेकर महाराष्ट्र तक मुफ्त में ऑक्सीजन भेजा जा रहा है। कंपनी के एक अधिकारी ने पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर यह जानकारी दी। कंपनी की आंतरिक नीतियों की वजह से वह पहचान सार्वजनिक नहीं करना चाहते। वहीं, महाराष्ट्र के शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा है कि राज्य को रिलायंस से 100 टन ऑक्सीजन मिलेगा।

भारत में इस समय कोरोना की दूसरी लहर कहर बरपा रही है। राज्य और केंद्र सरकारों के इंतजाम नाकाफी साबित हो रहे हैं। कई जगह से ऑक्सीजन और हॉस्पिटल में बिस्तरों की कमी से मौतों की खबरें भी सामने आ रही हैं। महाराष्ट्र में ही देश की आर्थिक राजधानी मुंबई भी है, जहा हर दिन करीब 10 हजार लोग कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं और दर्जनों लोग हर दिन दम तोड़ देते हैं। मुकेश अंबानी का घर और रिलायंस का हेडक्वार्टर भी इसी शहर में है।

एक अधिकारी ने बताया कि रिफानरी में उत्पादित ऑक्सीजन का एक हिस्सा मेडिकल यूज के लिए तैयार करते हुए अस्पतालों के लिए भेजा जा रहा है। हालांकि, कंपनी के प्रवक्ता ने इस पर कॉमेंट से इनकार किया। रिलायंस ने ऐसे समय पर मदद का हाथ आगे बढ़ाया है, जब महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र सरकार से कई बार अपील की है कि पड़ोसी राज्यों से और ऑक्सीजन की व्यवस्था कराई जाए। लेकिन मध्य प्रदेश और गुजरात जैसे पड़ोसी राज्यों में भी ऑक्सीजन की डिमांड बढ़ गई है।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *