सृष्टि ने एक साथ इंजीनियरिंग और UPSC परीक्षा में गाड़ दिया झंडा, IAS बन कर गरीब लोगों के लिए करती है काम

एक साथ पास की इंजीनियरिंग और UPSC परीक्षा, ऑल इंडिया 5वीं रैंक के साथ बनीं IAS अफसर : सृष्टि देशमुख गौड़ा एक मेधावी छात्रा थीं. वह कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल, बीएचईएल, भोपाल गईं और 93.4% अंकों के साथ 12वीं बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की.

कॉलेज के दौरान ही कर ली UPSC की तैयारी
सृष्टि देशमुख भारत के सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) में पढ़ाई करने की इच्छुक थीं, लेकिन वास्तव में, वह जेईई (JEE) क्लियर करने में सफल नहीं हो पाई और फिर उन्होंने केमिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक पूरा करने के लिए भोपाल के लक्ष्मी नारायण कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी में एडमिशन लिया. सृष्टि ने अपने कॉलेज के दिनों में ही अपनी यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी. उन्होंने इंजीनियरिंग के फाइनल ईयर और यूपीएससी की तैयारी एक साथ ही और परीक्षाएं भी एक साथ देकर पास कर ली.   

इसके अलावा, सृष्टि देशमुख को संगीत सुनना बहुत पसंद है और वह रोजाना योगा भी करती हैं. सृष्टि देशमुख के पिता, जयंत देशमुख, एक इंजीनियर हैं, जबकि उनकी मां, सुनीता देशमुख, एक शिक्षिका हैं. सृष्टि देशमुख ने अपने बैचमेट डॉ. नागार्जुन बी गौड़ा से शादी की है, जो एक आईएएस अधिकारी भी हैं.

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP,YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *