फिल्म एक्ट्रेस से भी सुंदर है विशाखा यादव, UPSC में मिला रैंक 6, आसपास के लोग कहते हैं टॉपर IAS बिटिया

आईएएस विशाखा यादव, 2020 बैच की आईएएस अधिकारी हैं. उन्होंने साल 2019 में यूपीएससी सीएसई परीक्षा में ऑल इंडिया 6वीं रैंक हासिल की थी. विशाखा यादव, दिल्ली के द्वारका की रहने वाली हैं. उन्होंने दिल्ली में ही अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की. इसके बाद उन्होंने दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (DTU) से सॉफ़्टवेयर इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की. 

विशाखा यादव ने पहले दो प्रयासों में असफलता हाथ लगने के बाद तीसरे प्रयास में यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा पास की. विशाखा यादव को भारतीय प्रशासनिक सेवा की खूबसूरत अफ़सरों में गिना जाता है.

विशाखा यादव देश की राजधनी दिल्ली से ताल्लुक रखती हैं। वे यहां द्वारका द्वारका की रहने वाली हैं। उनकी स्कूली शिक्षा भी यहीं पूरी हुई है। इसके साथ ही उन्होंने जेईई मेंस की परीक्षा पास कर दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय(डीटीयू) में बीटेक में एडमिशन मिला। 

डीटीयू से बीटेक डिग्री लेने के बाद विशाखा को संस्थान से बेहतर पैकेज पर जॉब भी ऑफर हो गई। उन्होंने इसे स्वीकार भी कर लिया। लेकिन दो साल की नौकरी के दौरान, उन्हें यह समझ आ गया कि उनकी मंजिल ये नौकरी नहीं है। उन्हें कुछ और हासिल करना है। इसके बाद उन्होंने ये जॉब छोड़कर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की।

पूरी तैयारी करने के बाद विशाखा प्रीलिम्स परीक्षा में बैठी लेकिन वे इसमे सफलता हासिल न कर सकीं। ऐसा उनके साथ एक बार नहीं बल्कि दो बार हुआ। वे अपने दोनों अटेम्प्ट में प्रारंभिक परीक्षा में ही फेल हो गईं, जिससे चलते उन्हें काफी निराशा हुई। हालांकि, इस निराशा को उन्होंने खुद पर हावी नहीं होने दिया। वे जुटी रहीं।

विशाखा तैयारी करती रहीं। पिछले दो बार में हुई गलतियों पर काम करती रहीं। इसके बाद उन्होंने अपना तीसरा प्रयास दिया। इस बार उनकी मेहनत में कोई कमी नहीं थी। वे एग्जाम में बैठी और तीनों चरण को पार करके सफल हुईं। न केवल सफल हुई, बल्कि परीक्षा में 6वीं रैंक हासिल की।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP,YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *