PAK बॉर्डर पर करंट दौड़ाएगी मोदी सरकार, भारत में घुसने से पहले ही मारा जाएगा घुस’पैठिया

New Delhi : आने वाले कुछ समय में राजस्थान से लगती भारत और पाकिस्तान की सीमा पूरे तरीके से सील कर दी जाएगी। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) सीमा पर तारबंदी के साथ कोबरा वायर लगा रहा है। कोबरा वायर में 24 घण्टे करंट दौड़ेगा। फिलहाल प्रत्येक बटालियन में दस किलोमीटर तक कोबरा वायरिंग की जा रही है।

इससे रेगिस्तान के रास्ते पाकिस्तान से होने वाली तस्करी और घुसपैठ बंद हो सकेगी। राजस्थान से लगी 1070 किलोमीटर सीमा पाकिस्तान सीमा है। श्रीगंगानगर के हिंदुमल कोट से बीकानेर , जैसलमेर और बाड़मेर के गांव पाकिस्तान के बॉर्डर पर हैं। यहां कुछ इलाकों में सामान्य तारबंदी है। इससे पशु और तश्कर सीमा पार कर लेते हैं। जैसलमेर के शाहगढ़ के 32 किलोमीटर क्षेत्र में तो तारबंदी रेतीले धोरों में छिप जाती है।

अब बीएसएफ श्रीगंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर और बाड़मेर में कोबरा वायर लगा रही है। यह एक विशेष तरह का नुकीला मोटा तार है, जिसमें करंट विशेष तरह से प्रवाहित होता है। कोबरा वायर की तारबंदी अभेद्य होगी। इसे कोई काटने की कोशिश करेगा, तो बेहोश हो जाएगा।

पाकिस्तान के साथ लगती सीमा लंबी होने की वजह से फिलहाल चारों जिलों में प्रत्येक बटालियन के दस किलोमीटर क्षेत्र में यह काम शुरू किया गया है। इसके अलावा बॉर्डर पर लगी हाई मास्ट लाइटों की वजह से भी सुरक्षा बढ़ी है। अब तक बीएसएफ सामान्य तारबंदी में विशेष परिस्थितियों में ही करंट का उपयोग करती रही है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *