शमी और बुमराह की शानदार पारी की बदौलत टीम इंडिया ने लॉर्ड्स में रचा इतिहास

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने शानदार वापसी की। इस मैच में भारत शुरुआत के तीन दिन बाहर रहा। चौथे दिन इस टेस्ट में इंग्लैंड को जीत का दावेदार माना जा रहा था, लेकिन पांचवें दिन दो भारतीय गेंदबाजों ने बल्ले से दमदार प्रदर्शन किया और खेल को पलट दिया। और मेजबान के हाथ से मैच को छीन लिया।

मैच के अंतिम दिन भारतीय टीम ने खेलना शुरू किया, लेकिन ऋषभ पंत और ईशांत शर्मा के रूप में बड़ा झटका लगा। इसके बाद मैदान पर आए जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने कमाल कर दिया। दोनों खिलाड़ियों ने इंग्लैंड के गेंदबाजों की हालत खराब कर दी और शानदार साझेदारी की।
जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने मिलकर नौवें विकेट के लिए नाबाद 89 रनों की साझेदारी की। यह भारत का नया रिकॉर्ड है। इससे पहले लॉर्ड्स में नौवें विकेट के लिए सबसे ज्यादा रनों की साझेदारी कपिल देव और मदन लाल की जोड़ी ने की थी। 1982 में दोनों ने मिलकर 66 रन बनाए थे। साल 1952 में जी रामचंद और एस शिंदे ने 54 रनों की साझेदारी की थी।

जसप्रीत बुमराह ने नाबाद 34 रन बनाए जबकि मोहम्मद शमी ने नाबाद 56 रन जड़े। दोनों की शानदार बल्लेबाजी ने मैच को पलट दिया। इन दोनों की साझेदारी के दम पर भारत ने 8 विकेट खोकर 298 रन बना लिया और दूसरी पारी घोषित कर दी। इंग्लैंड को 272 रनों का टारगेट दिया, जो मेजबान टीम नही बना सकी और 120 रनों पर ही सिमट गई।
जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने इस मैच में अपने टेस्ट करियर का सबसे अच्छा प्रदर्शन किया। बुमराह ने इसी सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में 28 रन जड़े थे, जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। तो वहीं शमी ने इंग्लैंड के खिलाफ 2014 में नॉटिंघम में नाबाद 51 रन बनाए थे।
लॉर्ड्स में खेले जा रहे इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 151 रन से हराकर इतिहास रच दिया है। इससे पहले भारत ने अपनी दूसरी पारी 298 रनों पर घोषित कर इंग्लैंड को 272 रनों का टारगेट दिया था, लेकिन पूरी टीम 120 रन पर आउट हो गई। इंग्लैंड की बैटिंग को मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह ने मिलकर धराशायी कर दिया। सिराज ने 4 और बुमराह ने 3 विकेट लिए।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और ह्वाटसअप पर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *