भारतीय वायु सेना के चीफ धनोआ ने PAK को चेताया, कहा- दोबारा करगिल हुआ तो आखिरी जं’ग लड़ी जाएगी

PATNA: देशभर में कारगिल की लड़ाई के 20 साल होने पर श’हीदों को याद किया जा रहा है। इसी बीच भारतीय वायु सेना के चीफ बीएस धनोआ  ने इशारों में ही पाकिस्तान को चेतावनी दे दी। उन्होंने कहा- दोबारा करगिल हुआ तो आखिरी जं’ग लड़ी जाएगी। बालाकोट का जिक्र कर कहा- IAF हर मौसम में ब’मबारी करने में सक्षम है। उन्होंने बालाकोट स्ट्रा’इक का जिक्र करते हुए भी कहा कि ऐसा ही एक ह’मला हम हाल में देख चुके हैं। चीफ के इस बयान से साफ होता है कि अब पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ने कोई हरकत की तो उसे बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा।

उन्होंने आगे कहा, ‘अगर जरूरत पड़ी तो हम हर मौसम में यहां तक कि आसमान में बादल छाए रहने पर भी बिल्कुल सटीक ब’मबारी कर सकते हैं। हम 26 फरवरी को ऐसा ही एक ह’मला देख चुके हैं, जो दूर से ही बिल्कुल सटीक ह’मला करने की हमारी ताकत को दर्शाता है। चीफ धनोआ ने बयान ‘ऑपरेशन सफेद सागर के 20 साल’ विषय पर आयोजित सेमिनार को संबोधित करते हुए दिया। उन्होंने कहा कि करगिल जैसा संघर्ष हो, आ’तंकी ह’मले का जवाब या फिर ऑल-आउट वॉर हो, किसी भी प्रकार की ल’ड़ाई के लिए भारतीय वायु सेना तैयार है।  एयरफोर्स चीफ ने ऐसे समय में पाकिस्तान को आगाह किया है जब पांच महीने तक हवाई क्षेत्र को बंद रखने के बाद कुछ घंटे पहले ही पड़ोसी मुल्क ने पाबंदी हटाई है।

गौरतलब है कि पुलवामा आ’तंकी ह’मले में सीआरपीएफ के 40 जवानों की श’हादत के बाद भारत ने आ’तंकियों के खिलाफ सीमा पार कर बड़ा ह’मला किया था। भारतीय एयरफोर्स ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आ’तंकियों के अड्डे को त’बाह कर दिया था। इसके बाद पाकिस्तान के ल’ड़ाकू विमान ने दूसरे ही दिन भारत में घुसने की नाकाम कोशिश की थी। सीमा पर बढ़े तनाव और जं’ग के बने हालात को देखते हुए पाकिस्तान ने 27 फरवरी को अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया था। पाकिस्तान इतना डर गया था कि कुछ समय तक उसने सभी उड़ानों को रद्द कर दिया था।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *