रेलवे में बिना परीक्षा दिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका, बस मैट्रिक परीक्षा में होना चाहिए 50 % नंबर

NEW DELHI : भारतीय रेलवे में बिना परीक्षा नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 10वीं पास जल्द करें अप्लाई : हाईस्कूल पास और आईटीआई कर चुके युवाओं के लिए भारतीय रेलवे में नौकरी पाने का बहुत ही शानदार मौका है. पश्चिमी मध्य रेलवे ने 3 हजार से अधिक पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन मांगे हैं. अभ्यर्थी इन पदों के लिए 14 जनवरी 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं.

आवेदन प्रक्रिया 15 दिसंबर 2023 से ही शुरू है. आवेदन आधिकारितक वेबसाइट wcr. Indianrailways.gov.in के माध्यम से जमा करना होगा.

रेलवे ने अपरेंटिस के कुल 3015 पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं. ये सभी पद विभिन्न डिवीजनों में भरे जानें हैं. जेबीपी डिवीजन में 1164 पद, बीपीएल प्रभाग में 603 पद, कोटा डिवीजन में 853 पद, सीआरडब्ल्यूएस बीपीएल में 170 पद, डब्ल्यूआरएस कोटा में 196 पद और मुख्यालय/जेबीपी में कुल 29 पदों को भरा जाना है.

आवेदन की योग्यता

इन पदों के लिए 50 फीसदी नंबरों से 10वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. साथ ही आवेदक के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई की भी डिग्री होनी चाहिए. वहीं कैंडिडेट की उम्र 15 वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट को ऊपरी उम्र सीमा में छूट भी दी गई हैं. अधिक योग्यता व उम्र सीमा की जानकारी के लिए अभ्यर्थी जारी भर्ती विज्ञापन को चेक कर सकते हैं.

ऐसे करें अप्लाई

आधिकारिक वेबसाइट wcr. Indianrailways.gov.in पर जाएं.
होम पेज पर दिए गए ऑनलाइन आवेदन लिंक पर .
पंजीकरण फॉर्म भरें और आवेदन शुरू करें.
सभी विवरण दर्ज करें और डाक्यूमेंट अपलोड करें.
आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें.
कैसे होगा चयन?

अपरेंटिस को पदों पर सभी आवेदकों का चयन मेरिट के जरिए किया जाएगा. मेरिट 10वीं और आईटीआई में प्राप्त कुल नंबरों के आधार पर तैयार की जाएगी और चयन उसी के अनुसार किया जाएगा.

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP,YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *