रेलवे ने शुरू की खास सेवा, अब घर से ट्रेन तक पहुंचाएगा यात्रियों का सामान

Desk: अगर आप ट्रेन (Train) से यात्रा कर रहे हैं और आप आपके पास मौजूद भारी सामान से परेशान हैं यो यह तकलीफ अब दूर होने जा रही है. भारतीय रेलवे (Indian Railwsys) की ओर से आपके घर से आपका लगेज लेकर आपकी रिज़र्व सीट/बर्थ तक या आपके गंतव्य स्थल तक पहुंचाने की सेवा शुरू कर दी गई है. यह ऑनलाइन सेवा है, जो आपके मोबाइल पर आसानी से उपलब्ध होगी.

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार अब रेल यात्री अपने सामान के साथ ही पार्सल भी रेलवे की इस ऑनलाइन सेवा के माध्‍यम से भेज सकेंगे. भारतीय रेलवे की ओर से अहमदाबाद डिवीजन में इस सेवा की शुरुआत सबसे पहले पायलट प्रोजेक्ट के तहत की गई है. अगर आप रेलवे इस सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको बस www.bookbaggage.com पर रजिस्टर करना है या अपने मोबाइल पर bookbaggage एप डाउनलोड करनी होगी.

वेबसाइट या एप पर रजिस्ट्रेशन के बाद आपको रिजर्व्ड कोच ओर सामान की जानकारी डालनी होंगी. ट्रेन छूटने के 4 से 5 घंटे पहले आपके घर से आपके लगेज को ले जाया जाएगा और आपकी सीट तक उसे पहुंचाया जाएगा. अगर आप अपने गंतव्य स्थान तक सेवा चाहते हैं तो यह सेवा भी आप ले सकते हैं. इस सेवा के लिए आपको 50 रुपये से लेकर 600 रुपये तक सामान के हिसाब से पैसे चुकाने होंगे.

इस सेवा की सबसे अच्छी बात है कि आपके सामान पर बारकोड डीटेल्स होंगी, जिससे आप उसे ऑनलाइन ट्रैक भी कर सकेंगे. इससे यह जान सकेंगे कि आपका सामान या लगेज कहां तक पहुंचा है. आपके सामान को ठीक से सैनिटाइज और रैपिंग भी किया जाएगा. इस सेवा मैं कुलियों को भी शामिल किया गया है जिससे उन्हें भी काम मिलेगा. यह सेवा शुरू होने से यात्री उसकी सराहना कर रहे हैं. इस सेवा से रेलवे को भी अतिरिक्त कमाई होगी.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *