जम्मू से सर्द पटना, शिमला से ठंडा गया, नवंबर में टूटा रिकॉर्ड, बिहार में बढ़ेगी ठंड

ठंड के कारण नवंबर माह में ही नए-नए रिकॉर्ड बनने शुरू हो गए हैं। गया में जहां मंगलवार को 50 वर्षों का रिकॉर्ड टूटा गया, वहीं बुधवार को भी गया शिमला से भी ठंडा रहा। गया ही नहीं पटना की रात भी जम्मू से ठंडी रही। देहरादून, कटरा, दिल्ली, जयपुर आदि से भी पटना की रात सर्द रही।

मौसम विज्ञान केंद्र की आंकड़ों पर गौर करें, तो पटना का न्यूनतम तापमान दूसरे दिन बुधवार को भी 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, जम्मू का न्यूनतम तापमान 13.3 डिग्री सेल्सियस, कटरा का 11.7 डिग्री सेल्सियस, दिल्ली (पालम) का 13.1 डिग्री सेल्सियस, देहरादून का 11.8 डिग्री सेल्सियस और जयपुर का 15.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। गया के तापमान में मंगलवर के मुकाबले थोड़ी वृद्धि हुई और यह 7.1 डिगी सेल्सियस दर्ज हुआ। आसमान में बादल छाए रहने के कारण बुधवार को ठंड का अहसास हुआ।

शनिवार से बदलेगा हवा का रुख, बिहार में बढ़ेगी ठंड
शनिवार से बिहार में फिर ठंड बढ़ेगी। अभी हवा का रुख उत्तर-पूर्व होने के कारण तापमान में मामूली वृद्धि हुई है। शनिवार से उत्तर-पश्चिमी हवा चलने से यह अपने साथ ठंड लाएगी और तापमान गिरेगा।

मौसम विभाग के अनुसार अभी पटना सहित विभिन्न शहरों का अधिकतम तापमान 25 से 28 डिग्री के और न्यूनतम तापमान गया को छोड़कर 10 से 12 डिग्री के आसपास रहेगा। गुरुवार को सुबह के समय आंशिक कोहरा और धुंध होगी। वहीं शुक्रवार को आंशिक बादल छाये रहेंगे। 28 नवंबर यानी शनिवार से आसमान साफ होगा और हवा का रुख बदलने से ठंड में वृद्धि होगी।

बुधवार को पटना का अधिकतम तापमान 25.2 डिग्री रहा, जो सामान्य से 2.6 डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान मंगलवार की तरह 10 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 3.3 डिग्री नीचे है। दो दिनों तक लगभग यही स्थिति बनी रहेगी। वहीं गया में न्यूनतम तापमान में थोड़़ा सुधार हुआ। 49 वर्षों का रिकॉर्ड (6.5 डिग्री) तोड़ने के बाद न्यूनतम पारा थोड़ा बढ़ा और 7.1 डिग्री पर पहुंचा। गुरुवार को इसमें थोड़ा और सुधार होगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *