जनकपुर में राम बारात देखने उमड़ी लाखों की भीड़, गा’ली गीत गाकर मिथिला की महिलाओं ने किया पहुना का स्वागत

जनकपुर नगर के मुख्य मार्गो से रविवार को भगवान श्रीराम की बारात निकाली गई। बारात में देवी देवताओं की भव्य झांकिया शामिल थी। श्रद्धालुओं ने झांकियों पर पुष्प वर्षा कर आरती उतारी। हजारों श्रद्धालुओं ने बारात का स्वागत किया।

शहर में भव्य राम बारात निकाली गई। आकर्षक लाइटिंग में सजे रथों पर राम, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न की भव्य झांकियां लोगों के आकर्षक केंद्र बनी रही। बैंडबाजों की थाप और भजनों की धुन पर श्रद्धालुओं झूमते नजर आए। बारात को देखने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। इसके चलते सड़कों पर ट्रैफिक जाम हो गया।

बारात के लिए कमेटी की ओर से से बैंडबाजों के ग्रुप को बुलाया गया था। इनकी स्वरलहरियों पर लोग झूम उठे। भजनों और ढोल-नगाड़ों की थाप पर बारात निकाली गई। बारात में श्रीराम चंद्र की झांकी आकर्षण का केंद्र रही। इसके अलावा राजा दशरथ और उनकी तीनों रानी, महर्षि वशिष्ठ वाल्मीकि की भी भव्य झांकी शामिल थी। बारात में बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। बारात का जगह-जगह स्वागत किया गया। बारात के कारण लोगों को घंटों जाम में फंसे रहना पड़ा।

विवाह पंचमी आज, मिथिला में मनाई जा रही है दीपावली, जनकपुर के सवा लाख घरों में जलेंगे दीप : भारत नेपाल संबंध के प्रतीक मिथिला नगरी नेपाल के जनकपुरधाम में विवाह पंचमी (Vivah panchami 2019) पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस दौरान प्रशासन व सामाजिक संगठनों ने विवाह पंचमी को लेकर 1 व 2 दिसंबर को जनकपुर में शराब व मांसाहारी होटल को बंद रखने का निर्णय लिया है।

नेपाल सरकार से वार्ता के बाद मधेसी महोत्सव के रूप में रामजानकी विवाह (Vivah panchami 2019) महोत्सव भव्य रूप से मनाने का भी निर्णय लिया है। जनकपुरधाम में करीब सवा लाख घरों में दीपक जलाने का निर्णय लिया गया है। 1 दिसंबर को विवाह पंचमी महोत्सव को पौराणिकता प्रदान करने लिए जनकपुरधाम नगर को दुल्हन की तरह सजाया जाएगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.