सैनिक स्कूल में दाखिले के लिए आवदेन शुरू, जानिए कैसे होगा चयन; क्‍या होगी फीस

देश के पहले सैनिक स्कूल में दाखिले के लिए इंतजार खत्म हो गया। स्कूल प्रशासन ने वर्ष 2022-23 के शैक्षणिक सत्र में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिया है। कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए 15 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बालकों का प्रवेश कक्षा सात और बालिकाओं को कक्षा नौ में एडमिशन मिलेगा। स्कूल प्रशासन ने एडमिशन की नोटिफिकेशन जारी कर दी है।

बालिकाओं के लिए देश में पहली बार कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल ने ही वर्ष 2018 में प्रवेश के द्वार खोले थे। यहां हर साल 15 बालिकाओं का एडमिशन होता है। इस समय चार बैच की 60 बालिकाएं स्कूल में पढ़ाई करने के साथ एनडीए की तैयारी कर रही हैं। इंटर में पढ़ रही बालिका कैडेटों का पहला बैच इस बार एनडीए की परीक्षा में शामिल होगा। वर्ष 2022-23 के प्रवेश के लिए परीक्षा 16 जनवरी को प्रदेश के नौ केंद्रों पर होगी। इस परीक्षा में पांच हजार से अधिक बच्चे हिस्सा लेंगे। परीक्षा के लिए 15 दिसंबर से ऑनलाइन प्रवेश पत्र अपलोड होंगे। ऑनलाइन आवेदन स्कूल की वेबसाइट www.upsainikschool.org पर करना होगा। कक्षा सात में प्रवेश के लिए बालकों का जन्म दो जुलाई 2009 से एक जनवरी 2012 के बीच जबकि कक्षा नौ में प्रवेश के लिए बालिकाओं का जन्म दो जुलाई 2007 से एक जनवरी 2010 के बीच होना चाहिए। प्रवेश के लिए 27 प्रतिशत सीटें ओबीसी, 21 प्रतिशत एससी और दाे प्रतिशत एसटी जबकि 10 प्रतिशत सीटें सामान्य श्रेणी के ईडब्ल्यूएस आवेदकों के लिए आरक्षित होंगी ।

ऐसे होगा चयन: सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए ओएमआर आधारित लिखित परीक्षा जहां 16 जनवरी 2022 को आगरा, अयोध्या, बरेली, गोरखपुर, झांसी, मेरठ, प्रयागराज, वाराणसी व लखनऊ मे होगी। परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की मेरिट बनेगी। मेरिट के आधार पर स्कूल में बच्चों का साक्षात्कार एक पैनल लेगा। साक्षात्कार में सफल आवेदकों का मेडिकल परीक्षण कराया जाएगा। साक्षात्कार और मेडिकल की प्रक्रिया पांच से 15 फरवरी 2022 तक पूरी होगी। अंतिम रिजल्ट 25 फरवरी तक आएगा।

इतनी होगी फीस: ले. कर्नल यूपी सिंह ने बताया कि सैनिक स्कूल आवासीय है। जहां हास्टल में रहने, खाना, ट्रेनिंग की सुविधा भी स्कूल प्रशासन की ओर से होती है। यहां प्रवेश करने पर सालाना फीस 35 हजार रुपये सालाना होगी। साथ ही मेरिट वाले बच्चों को स्कॉलरशिप भी मिलती है।

कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल के रजिस्ट्रार ने बताया कि कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आरंभ हो गयी है। बालकों और बालिकाओं की क्षमता बढ़ाने के लिए छात्रावास का निर्माण हो रहा है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *