झारखण्ड में विधान सभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, मतदान केंद्र पर पहुंचे वोटर

झारखंड विधानसभा चुनाव के तहत पहले चरण के 13 विधानसभा क्षेत्रों में शनिवार को मतदान हो रहा है। ये सभी विधानसभा सीट सबसे अधिक नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हैं। कुल 4,892 मतदान केंद्रों पर होनेवाले मतदान में लगभग 37,83,055 मतदाता 189 उम्मीदवारों का भाग्य तय कर रहे हैं। पहले चरण की सीटों में चार को छोड़कर सभी पलामू प्रमंडल की सीटें हैं। मतदान सुबह सात बजे से अपराह्न तीन बजे तक होगा।

घोर नक्सल प्रभावित इन विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी और चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान हो रहा है। बूथों की हेलीकॉप्टर से निगहबानी की रही है। इस दौरान आपात स्थिति से निपटने के लिए रांची एयरपोर्ट पर एक एयर एंबुलेंस भी तैनात किया गया है। हाल ही में हुई नक्सली घटनाओं के बाद यहां की सुरक्षा व्यवस्था और बढ़ा दी गई है।

इन क्षेत्रों में नक्सल समस्या का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि निर्वाचन आयोग ने कुल 4,892 मतदान केंद्रों में 1,343 मतदान केंद्रों को नक्सलियों के लिहाज से अति संवेदनशील और 588 को संवेदनशील श्रेणी में रखा है। गैर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में भी 417 मतदान केंद्र अति संवेदनशील तथा 1,814 संवेदनशील हैं। सभी बूथों पर वीवीपैट की व्यवस्था रहेगी, जिससे मतदाताओं को पता चल सकेगा कि जिसे उन्होंने वोट दिया उसे पड़ा या नहीं।

सुरक्षा के दृष्टिकोण से अंतिम समय में 127 मतदान केंद्रों की जगह बदली गई। चतरा विधानसभा क्षेत्र में सात, गुमला में 15, बिशुनपुर में 30, लोहरदगा में 02, मनिका में 49, लातेहार में 13, डालटनगंज में पांच तथा गढ़वा में छह मतदान केंद्र बदले गए।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि सभी बूथों पर मतदान कर्मी सुरक्षित पहुंच गए हैं। 1,269 मतदान कर्मी गुरुवार को ही पहुंचा दिए गए थे। वहीं 40 पोलिंग पार्टियों को कल रवाना किए जाने के बाद बीच में ही रोक दिया गया था। ये पोलिंग पार्टिंयां भी समय पर पहुंच गई हैं। सुरक्षा कारणों से 203 मतदान केंद्रों पर निर्वाचन कर्मियों को हेलीकॉप्टर से पहुंचाया गया। मौके पर राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी एमएल मीणा, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कृपा नंद झा व शैलेश कुमार चौरसिया भी उपस्थित थे।

मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें, इसके लिए संबंधित विधानसभा क्षेत्रों के सभी सरकारी कार्यालयों में अवकाश रहेगा। श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग ने संबंधित विधानसभा क्षेत्रों में स्थित सभी कारखानों और प्रतिष्ठानों में कार्यरत सभी कामगारों के लिए सवैतनिक अवकाश घोषित किया है।

इन विधानसभा क्षेत्रों में हो रहा मतदान चतरा : चतरा, गुमला : गुमला, बिशुनपुर, लोहरदगा : लोहरदगा, लातेहार : मनिका, लातेहार, पलामू : पांकी, डालटनगंज, विश्रामपुर, छत्तरपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा : गढ़वा तथा भवनाथपुर।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *