बिहार के किसी भी सरकारी आफिस में नहीं हो रहा काम तो डोंट वरी, इस हेल्प लाइन पर फोन कीजिये

बिहार का अनोखा हेल्पलाइन ‘जिज्ञासा’, अलग-अलग विभागों में काम के लिए सिर्फ एक फोन नंबर : पटना. सरकारी दफ्तरों में लेट-लतीफी के किस्से आपने सुने होंगे. आपको भी अपने कई काम के सिलसिले में कार्यालयों का चक्कर लगाना पड़ता होगा.

ऐसे में यह ख्याल जरूर आता होगा कि काश एक हेल्पलाइन नंबर होता, जिस पर फोन कर अपनी समस्या या काम के बारे में घर बैठे जानकारी मिल जाती. अगर आपको इस तरह की स्थिति का सामना करना पड़ता है, तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, बिहार की राजधानी पटना में रहने वाले लोगों के लिए सरकार ने ऐसा एक हेल्पलाइन नंबर जारी कर रखा है, जिस पर फोन कर आप किसी भी विभाग की जानकारी ले सकते हैं.

पटना नगर निगम, पथ निर्माण विभाग, अग्निशमन विभाग, पुलिस कंट्रोल रूम, बाल सहायता केंद्र जैसे सरकार के तमाम विभाग हैं, जिनका अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर है. आम जनता की सुविधा के लिए ये नंबर जारी किए गए हैं, ताकि लोग अपनी आवश्यकता के अनुसार संबंधित विभाग को फोन कर जानकारी ले या दे सकें. लेकिन दर्जनभर से ज्यादा विभागों के हेल्पलाइन नंबर याद रखना आसान नहीं है. इसलिए बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने राजधानी पटना में रहने वालों के लिए एक अनोखा हेल्पलाइन नंबर जारी कर रखा है. इस हेल्पलाइन नंबर को ‘जिज्ञासा’ हेल्पलाइन नंबर के नाम से जाना जाता है.

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP, YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *