जियो ग्राहकों को रिलायंस की चेतावनी, कहा— भूलकर भी ना करें यह 5 काम, नहीं तो कंगाल हो जाओगे

PATNA- जियो यूजर्स सावधान:भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, स्कैमर्स को दी गई एक भी जानकारी आपका बैंक अकाउंट खाली करवा सकती है : रिलायंस जियो ने अपने कस्टमर्स को e-KYC स्कैम से बचने के लिए चेतावनी के साथ कुछ टिप्स दिए हैं। कंपनी बाकायदा इन स्कैम से बचाने के लिए यूजर्स को मैसेज अलर्ट भी भेजती रहती है। आइए उन 5 टिप्स के बारे में जानते हैं…

e-KYC वैरिफिकेशन के नाम पर होने वाले ठगी से बचें : रिलायंस जियो का कहना है कि e-KYC वैरिफिकेशन के नाम पर आने वाले कॉल या मैसेज को रिस्पॉन्ड न करें। इसमें फ्रॉड करने वाले यूजर्स को KYC वैरिफिकेशन के नाम पर किसी नंबर पर कॉल करने के लिए कहते हैं। ऐसे फ्रॉड कॉल से यूजर्स को सावधान रहने की जरूरत है।

KYC अपडेट के लिए ऐप न करें डाउनलोड : KYC अपडेट करने के लिए अपने फोन या पीसी पर किसी भी ऐप को डाउनलोड न करें। इससे आपके डिवाइस का एक्सेस स्कैमर्स तक पहुंच सकता है और आपका फाइनेंशियल लॉस हो सकता है। यानी आपके अकाउंट से पैसे निकाले जा सकते हैं।

जरूरी डिटेल्स को शेयर न करें : कंपनी और साइबर एक्सपर्ट्स के अनुसार कस्टमर्स को जरूरी डिटेल्स जैसे आधार नंबर, ओटीपी, बैंक अकाउंट नंबर किसी को भी देने की जरूरत नहीं है। जियो के फेक कस्टमर केयर बन कर स्कैमर्स कस्टमर्स से जरूरी डिटेल्स मांगते हैं। फ्रॉड से बचने के लिए इसे किसी के साथ शेयर न करें।

कनेक्शन बंद करने का भी दे रहे झांसा : कंपनी का कहना है कि यदि आपको कनेक्शन बंद करने की धमकी वाले कॉल या मैसेज से आ रहे हैं तो सावधान रहें। रिलायंस जियो ने कस्टमर्स से कहा है कि इन कॉल्स में कस्टमर्स को e-KYC पूरा करने के लिए कहा जाता है। e-KYC पूरा न होने पर कनेक्शन को भी बंद करने की बात कही जाती है, लेकिन कस्टमर्स स्कैमर्स के झांसे में न आएं।

मैसेज में मिले अनजान लिंक पर क्लिक न करें : जियो ने कहा है कि कस्टमर्स मैसेज में उन लिंक पर क्लिक न करें जिनमें e-KYC करने की बात कही जा रही हो। दूसरे अनजान लिंक पर भी कस्टमर्स को क्लिक करने से बचना चाहिए। कंपनी ने कहा कि वो कस्टमर्स को कभी भी माय जियो ऐप के अलावा कोई थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करने के लिए नहीं कहेगा।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP, YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

बिहार के दरभंगा की बकरी वाली दीदियों ने करोड़ों की कंपनी बना लिया…..VIDEO

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *