रिलायंस को झटका, 1.9 करोड़ ग्राहकों ने छोड़ा Jio का साथ, फायदे में एयरटेल : ट्राई

NEW DELHI : 1.9 करोड़ ग्राहकों ने छोड़ा Jio का साथ, फायदे में एयरटेल : ट्राई = टेलिकॉम रेग्‍युलेटरी अथॉरिटी (ट्राई) के नए आंकड़ों में रिलायंस जियो को झटका लगा है। आंकड़ों के अनुसार, सितंबर महीने में जियो ने लगभग 1.9 करोड़ ग्राहकों को खो दिया है, यानी इन ग्राहकों ने जियो का साथ छोड़ दिया। वहीं, भारती एयरटेल ने इसी अवधि में 2.74 लाख ग्राहकों को अपने साथ जोड़ा है। सितंबर में एयरटेल का सब्‍सक्राइबर बेस 35.44 करोड़ पर पहुंच गया, जो अगस्त में 35.41 करोड़ यूजर्स का था। इसके मुकाबले देश के सबसे बड़े टेलिकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो के पास 42.48 करोड़ मोबाइल यूजर थे।

वहीं, वोडाफोन-आइडिया का वक्‍त अच्‍छा नहीं चल रहा। 10.77 लाख ग्राहकों ने वोडा-आइडिया का साथ सितंबर महीने में छोड़ दिया और इसके पास अब 26.99 करोड़ मोबाइल यूजर हैं।

ट्राई की रिपोर्ट बताती है कि सितंबर महीने में एयरटेल ने मोबाइल यूजर्स का अपना मार्केट शेयर 0.08% बढ़ाया, जबकि Jio के यूजर बेस में 4.29% की गिरावट दर्ज की गई। याद रहे कि रिलायंस जियो ने सितंबर तिमाही के रिजल्‍ट्स की घोषणा करते हुए यूजर्स के नुकसान के बारे में खुलासा किया था और इस बारे में डिटेल में बात की थी।

Reliance Jio Infocomm के अध्यक्ष किरण थॉमस ने कहा था कि फाइनैंशल ईयर 2022 के दूसरे क्‍वॉर्टर में कोविड हमारे देश के बहुत सारे लोगों खासकर निचले वर्ग के लिए चुनौती भरा रहा। उन्‍होंने कहा कि दूसरी लहर के पीक के दौरान हमने बहुत सारी पहल की थीं। लोग हमारे नेटवर्क से जुड़े रहें, इसलिए हम मुफ्त वॉयस मिनट दे रहे थे, लेकिन बड़ी संख्या में लोग रिचार्ज को लेकर अप टू डेट नहीं रह पाए। पॉलिसी के मुताबिक कंपनी ने करीब 90 दिन तक इन्‍हें अपने डेटाबेस में रखा था।

थॉमस ने कहा था कि इन यूजर्स का असर अब हमारी कुल ग्राहक संख्‍या पर दिखाई दे रहा है। इसी वजह से इस तिमाही में लगभग 1.1 करोड़ की सीधी कमी दिखाई दे रही है।

ट्राई के आंकड़े यह भी बताते हैं कि अगस्त में देश में कुल मोबाइल यूजर्स की संख्‍या 180 करोड़ थी, जो सितंबर के अंत में घटकर 160 करोड़ पर आ गई यानी कुल मोबाइल यूजर्स की संख्‍या में 1.74% की मासिक गिरावट दर्ज की गई।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP, YOUTUBE पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *