गुड न्यूज : केंद्र सरकार के अस्पतालों में आज से संडे को भी लगेगी ओपीडी, जानिए क्या है टाइमिंग?

केंद्र सरकार के अस्पतालों में अब मरीजों को रविवार के दिन भी ओपीडी की सुविधा मिलेगी। इसकी शुरुआत दस अक्टूबर से होने जा रही है। मरीज आवश्यकता पड़ने पर रविवार को ही लैब में जांच भी करवा सकेंगे। हालांकि, रविवार को ओपीडी शुरू किए जाने को लेकर डॉक्टरों की रेजिडेंट डॉक्टर विरोध जता रहे हैं।

सफदरजंग में आठ विभागों की ओपीडी : सफदरजंग अस्पताल में रविवार को आठ विभागों की ओपीडी लगेगी। इनमें मेडिसिन, जर्नल सर्जरी, बाल रोग, प्रसूति एवं स्त्री रोग, हड्डी, आंख, ईएनटी और यूरोलॉजी विभाग शामिल हैं। अभी यह ओपीडी ट्रायल के तौर पर रविवार को शुरू की जा रही है। ओपीडी के लिए सुबह आठ से लेकर साढ़े 11 बजे तक रजिस्ट्रेशन होगा।

जांच और दवा की भी सुविधा : सफदरजंग अस्पताल में मरीजों को ओपीडी बिल्डिंग में दवा की सुविधा भी मिलेगी। साथ ही न्यू इमरजेंसी ब्लॉक में आवश्यकता पड़ने पर जरूरी जांच भी की जाएगी। रविवार को सफदरजंग अस्पताल में बुजुर्गों के लिए पहले से स्पेशल क्लीनिक भी चलता है।

सर्कुलर जारी, रजिस्ट्रेशन सुबह होगा : आरएमएल अस्पताल में भी रविवार को ओपीडी शुरू करने को लेकर सर्कुलर जारी किया गया है। यहां नौ विभागों की ओपीडी लगेगी। मरीजों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सुबह साढ़े आठ बजे से शुरू होकर तीन घंटे तक चलेगी।

चार घंटे तक चलेगी ओपीडी : लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज और संबंधित अस्पतालों में दिखाने के लिए सुबह आठ बजे से रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। सुबह नौ बजे से लेकर दोपहर एक बजे तक ओपीडी लगेगी, जिसको लेकर स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ने आदेश जारी किया है।

फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. राकेश बागड़ी का कहना था कि रेजिडेंट डॉक्टर पहले से बहुत दबाव में काम कर रहे हैं। जिसकी अब कोई समय सीमा भी नहीं रही है। इस कदम से डॉक्टरों के ऊपर मानसिक और शरीरिक दबाव बढ़ेगा। डॉक्टर अपना सब कुछ त्याग कर इस दौर में अपनी सेवा दे रहे हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *