किसान का बेटा संदीप बना बिहार बोर्ड मैर्टिक परीक्षा का टापर, कहा— IIT पास करने का है सपना

रोहतास जिले के दिनारा प्रखंड ने लगातार दूसरे वर्ष राज्य को मैट्रिक बोर्ड का टॉपर दिया है। इस वर्ष कुसहीं गांव के किसान का बेटा बिहार बोर्ड दसवीं का बिहार टॉपर बना है। वहीं 2020 में नटवार खुर्द का रहने वाला छात्र हिमांशु राज मैट्रिक बोर्ड का टॉपर बना था। संदीप कुमार किसान महाराज सिंह व इंदु देवी का पुत्र है। महाराज सिंह पेशे से एक साधारण किसान हैं वहीं माता इंदु देवी गृहिणी हैं। ग्रामीण परिवेश में जन्मे एवं पले बढ़े संदीप कुमार की प्राथमिक शिक्षा अपने गांव के सरकारी स्कूल से हुई। इसके बाद अपने फूफा शिक्षक जवाहिर राय के यहां रह कर मध्य विद्यालय कुंड से आठवीं पास किया।

इसके बाद बलदेव उच्च विद्यालय दिनारा से नौवीं व दसवीं की पढ़ाई की। संदीप ने अपनी शिक्षा के बारे में बताया कि मैं विद्यालय से आने के बाद 3 से 4 घंटे एकाग्रचित्त होकर प्रतिदिन पढ़ता था। कोरोना काल में भी फूफा जवाहर राय की देखरेख में अपनी पढ़ाई जारी रखी। उसने बताया कि मेरे सफलता का मुख्य श्रेय मेरे फूफा जवाहर राय एवं बुआ विमला देवी का है जिनकी देखरेख में तथा अच्छे निर्देशन में मैं यह मुकाम पा सका हूं। साथ ही मेरे माता पिता के आशीर्वाद एवं समय-समय पर उत्साहवर्धन भी मेरे प्रेरणा के स्रोत बने। संदीप ने बताया कि आगे मैं आईआईटी करने की इच्छा रखता हूं तथा इस सफलता के बाद मैं आईएएस की भी तैयारी करूंगा।

सासाराम|रोहतास के लाल एवं किसान के बेटा संदीप कुमार ने संयुक्त रूप से स्टेट टॉपर का खिताब हासिल किया है। बलदेव उच्च विद्यालय दिनारा के छात्र संदीप को 484 अंक मिले हैं। लगातार दूसरा साल है जब बिहार बोर्ड का टॉपर रोहतास का छात्र रहा है। दोनों बार दिनारा प्रखंड के छात्रों ने हीं इस मुकाम को हासिल किया है। 2020 का स्टेट टॉपर हिमांशु भी दिनारा प्रखंड के हाईस्कूल तेनुअज का छात्र था। इसके अलावे अन्य 4 प्रतिभावानों ने भी टॉप टेन में स्थान हासिल किया है। रोहतास प्रखंड अंतर्गत उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय तुम्बा का छात्र आदर्श कुमार ने 478 अंक प्राप्त कर सातवां स्थान प्राप्त किया है। एसजीपी हरिजन हाई स्कूल कोचस के छात्र शिवानंद चौबे ने 477 अंकों के साथ आठवां स्थान हासिल किया है।

जबकि, हाई स्कूल शिवपुर बिक्रमगंज की छात्रा बिनु कुमारी एवं एसएन हाई स्कूल ओसांव काराकाट का छात्र गुलाम कामिल ने संयुक्त रूप से 475 अंकों के साथ दसवां स्थान प्राप्त किया है। सभी स्टेट टॉपरों काे बधाई देने वालों को तांता लगा रहा। देर शाम तक लोग उनके घरों पर पहुंच गए मिठाई खिलाएं एवं शुभकामनाएं दी। बिहार बोर्ड से परीक्षा देने वाले दसवीं के छात्रों के लिए सोमवार का दिन बेहद खास था। सोमवार को सुबह में मंदिर में छात्रों की भीड़ रही।

अगर आप हमारी आर्थिक मदद करना चाहते हैं तो आप हमें 8292560971 पर गुगल पे या पेटीएम कर सकते हैं…. डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *