Valentine Day पर जानिए शत्रुघ्‍न सिन्‍हा की प्रेम कहानी, कभी बिहारी बाबू को सास ने कहा था गुंडा व चाेर

Desk: वेलेंटाइन डे के अवसर पर बिहार के राजनेताओं की प्रेम कहानी की सीरीज में आज बता रहे हैं बॉलीवुड एक्‍टर व कांग्रेस नेता शत्रुघ्‍न सिन्‍हा (Shatrughan Sinha) की प्रेम कहानी। अपनी दमदार आवाज और संवाद अदायगी से सबको ‘खामोश’ कर देेने वाले बिहारी बाबू शत्रुघ्‍न सिन्‍हा को दुनिया शॉटगन (Shotgun) के नाम से भी जानती है। इस प्‍यार के बीच रोड़ा बनकर खड़ी थीं उनकी होने वाली पत्‍नी पूनम की मां। उन्‍हें शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ‘गुंडा’ व ‘चोर’ नजर आते थे। शत्रुघ्‍न सिन्‍हा का नाम बॉलीवुड एक्‍ट्रेस रीना रॉय (Rina Roy) के साथ भी जोड़ा जाता रहा था। इन बातों का जिक्र शत्रुघ्‍न सिन्‍हा की बायोग्राफी ‘एनिथिंग बट खामोश’ (Anything But Khamoos) में भी है।

Image result for shatrughan sinha wife

ट्रेन में हुई थी पहली मुलाकात, ट्रेन में ही किया था प्रपोज

घर से मुंबई भागकर बॉलीवुड में अपना सिक्‍का जमा चुके शत्रुघ्न सिन्हा और पूनम (Poonam) की पहली मुलाकात पटना से मुंबई जाते हुए एक ट्रेन में हुई थी। शत्रुघ्‍न सिन्‍ह का यह पहली नजर में हुआ प्‍यार था। पूनम पूर्व मिस यंग इंडिया थीं। शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ने पूनम को प्रपोज भी ट्रेन के ही सफर में ही किया था। एक कागज पर फिल्म ‘पाकीजा’ का डायलॉग ‘अपने पांव जमीन पर मत रखिएगा…’ ‌‌लिखा और घुटनों पर बैठ कर पूनम को देकर प्रपोज कर दिया। पूनम ने भी हां कर दिया।

होने वाली सास को गुंडा व चोर जैसे लगे थे शत्रुघ्‍न सिन्‍हा

उस वक्‍त शत्रुघ्‍न सिन्‍हा की एक्ट्रेस रीना रॉय की नजदीकियां सुर्खियों में थी, लेकिन वे पूनम को लेकर सीरियस थे। शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ने अपने बड़े भाई राम सिन्‍हा से दिल की बात कही। शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ने एक साक्षात्‍कार में बताया था कि उनके बड़े भाई राम सिन्हा और निर्देशक एनएन सिप्पी (NN Sippi) उनकी तरफ से पूनम के घर शादी का प्रस्‍ताव लेकर गए थे। तब पूनम की मां ने इस रिश्‍ते को नकार दिया था। उनकी तस्‍वीर देखकर कहा था कि लड़का ‘गुंडा’ जैसा लगता है। एक्टिंग भी चोर का करता है। काला तो है ही, चेहरे पर जाने कितने निशान हैं।

अंतत: मान गईं सास, हो गई शॉटगन व पूनम की शादी

पूनम की मां ने अपनी दूध सी गोरी बेटी का विवाह काले शत्रुघ्न सिन्हा से करने से साफ इनकार कर दिया। इसके बाद भाई राम सिन्‍हा निराश लौट गए। लेकिन शत्रुघ्‍न सिन्‍हा लगे रहे। अपने तरीके से बात की और दोनों की शादी हो गई।

बॉलीवुड एक्ट्रेस रीना रॉय से भी जोड़ा जाता रहा नाम

पूनम से डेट करने के पहले से शत्रुघ्न सिन्हा का नाम बॉलीवुड एक्ट्रेस रीना रॉय (Rina Roy) से जोड़ा जाता रहा था। दोनों की पहली मुलाकात 1972 में फिल्म ‘मिलाप’ के सिलसिले में हुई थी। अगली फिल्म ‘कालीचरण’ की शूटिंग के दौरान दोनों एक-दूसरे के और करीब आए। रीना से शत्रुघ्न पूनम से शादी के सालों बाद तक मिलते रहे थे। पत्नी पूनम ने दोनों को साथ पकड़ा भी था। जैसा कि ऐसे मामलों में होता है, अंतत: शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ने करीब सात साल के रिश्‍ते के बाद रीना से दूरियां बढ़ा लीं।

बॉलीवुड में खास जगह बना चुकीं बेटी सोनाक्षी सिन्‍हा

आज शत्रुघ्‍न सिन्‍हा बॉलीवुड एक्‍टर के अलावे सियासत में भी बड़ा नाम हैं। अटल बिहारी वाजपेयी की केंद्र सरकार में व मंत्री रह चुके हैं। लेकिन केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) के दौर में वे भारतीय जनता पार्टी (BJP) में हाशिए पर चले गए। इसकेबाद उन्‍होंने कांग्रेस (Congress) ज्‍वॉइन कर ली। पत्‍नी पूनम सिन्‍हा भी राजनीति में सक्रिय हैं। दोनों को दो बेटे लव (Lov) व कुश (Kush) तथा एक बेटी सोनाक्षी सिन्‍हा (Sonakshi Sinha) हैं। सोनाक्षी ने कई हिट फिल्‍मों के साथ बॉलीवुड (Bollywood) में अपनी खास जगह बना ली है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.