कोटा स्टेशन पर उमड़ी बिहारी छात्रों की भीड़, पुलिस ने बच्चों को लौटाया, जिसे बुलाया उन्हें बैठाया

लंबे समय से बिहार जाने की अास लगाए काेचिंग छात्राें का रविवार काे धैर्य जवाब दे गया, जब उन्हें पता चला कि बिहार के लिए ट्रेनें चल रही है वे बिना सूचना के ही स्टेशन पहुंच गए। वहां ट्रेन में उन्हीं छात्राें काे चढ़ने की अनुमति दी गई जिनकाे प्रशासन की अाेर से सूचना भेजी गई थी। बिना सूचना पहुंचने वालाें काे कहा-धैर्य रखें। छात्राें के लिए जाेन के अनुसार ही 6 मई तक ट्रेनाें का संचालन हाेगा।

काेटा से बिहार के काेचिंग के छात्र रविवार काे तीन ट्रेनाें से अपने घराें काे रवाना हुए। इनके लिए पहले दाे ही स्पेशल ट्रेनाें की व्यवस्था की गई थी, लेकिन स्टूडेंट्स की भीड़ काे देखते हुए लाेकसभा अध्यक्ष अाेम बिरला ने रेल मंत्री से बात करके एक अतिरिक्त ट्रेन की व्यवस्था करवाई। इसके बाद तीन ट्रेनाें से तीन हजार से अधिक स्टूडेंट्स काेटा से रवाना हुए। रविवार काे दाे ट्रेनें सुबह 9.30 बजे काेटा से बेगूसराय व रात काे 9 बजे काेटा से गया जानी थी।

जैसे ही बिहारी छात्राें काे ट्रेनें जाने की सूचना मिली, वे रविवार काे सवेरे ही स्टेशन पर पहुंच गए। वहां भारी भीड़ के कारण अव्यवस्था फैल गई। इसी बीच पहली ट्रेन बेगूसराय के लिए 1210 छात्राें काे लेकर दाेपहर में 12 बजे रवाना हुई। लाेकसभा अध्यक्ष के अनुराेध पर अतिरिक्त ट्रेन दाेपहर में 3.45 बजे 1050 छात्राें काे लेकर रवाना हुई। तीसरी ट्रेन रात काे 9 बजे रवाना हुई। इसके लिए दाेपहर से ही छात्र स्टेशन पहुंचने लग गए। बिगड़ी व्यवस्था काे बनाए रखने में प्रशासन व पुलिस काे पसीना अा गया।

आज प्रवासियों को लेकर 3 ट्रेनें पहुंचेंगी दानापुर : लाॅकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे बिहारियों को लेकर तीन ट्रेनें सोमवार को दानापुर पहुंचेगी। कोटा से बरौनी के लिए चली ट्रेन दानापुर के रास्ते जाएगी और दानापुर में पांच मिनट रुकेगी। यह ट्रेन दिन के 2.30 बजे दानापुर पहुंचेगी। एर्नाकूलम से आने वाली ट्रेन 3 बजे और त्रिरूर से आने वाली 3.30 बजे दानापुर पहुंचेगी। जबकि रविवार को बेंगलुरू से दानापुर के लिए खुली दो ट्रेनें मंगलवार को पहुंचेगी। कोटा से चली एक ट्रेन बरौनी शाम 5.30 बजे और दूसरी ट्रेन गया दिन के 12.30 बजे पहुंचेगी। अहमदाबाद से एक ट्रेन रविवार को 1200 यात्रियों को लेकर मुजफ्फरपुर के लिए रवाना हुई। दो ट्रेन सोमवार को बिहार के लिए खुलेंगी।

दोपहर में दो ट्रेनें बांका, बेगूसराय, भागलपुर, जमुई, खगड़िया, लखीसराय, मुंगेर, शेखपुरा के छात्राें को लेकर गई। ये बरौनी जंक्शन जाएंगी। तीसरी ट्रेन रात 9 बजे अरवल, औरंगाबाद, गया, जहानाबाद एवं नवादा के लिए रवाना हुई। यह ट्रेन गया जाएगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *