LAC पर तनाव के बीच आज मिलेंगे भारत-चीन के विदेश मंत्री, SCO बैठक से इतर मुलाकात

लद्दाख सीमा पर मई से जारी तनाव के बीच आज पहली बार भारत और चीन के विदेश मंत्रियों की मुलाकात होगी. रूस के मॉस्को में चल रही शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक से इतर आज विदेश मंत्री एस. जयशंकर अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मिलेंगे. लद्दाख सीमा पर पिछले कुछ दिनों में हलचल बढ़ी है, ऐसे में इस मुलाकात से बातचीत का कुछ रास्ता निकलने के आसार हैं.

बता दें कि बीते दिनों ही यहां ही भारत और चीन के रक्षा मंत्रियों की मुलाकात हुई थी, लेकिन उसका कोई ठोस नतीजा नहीं निकल पाया. क्योंकि चीन ने फिर लद्दाख सीमा के इलाकों में घुसपैठ की कोशिश की, ऐसे में अब जब विदेश मंत्री मिलेंगे तो मई से लेकर अबतक की गई चीन की गुस्ताखियों का कच्चा चिट्ठा उनके सामने रखेंगे. 

SCO बैठक से इतर आज मॉस्को में भारत, रूस और चीन के विदेश मंत्री एक लंच मीटिंग में मिलेंगे. इसके बाद भारतीय और चीनी विदेश मंत्री की मुलाकात अलग से होगी. दोनों नेताओं की ये मुलाकात भारतीय समयानुसार 5.30 बजे के आसपास होगी. इसके बाद कल फिर भारत-रूस और चीन के विदेश मंत्री दोबारा मिलेंगे.

आपको बता दें कि चीन ने बॉर्डर पर लगातार घुसपैठ की कोशिश की है. 29-30  अगस्त की रात को पैंगोंग लेक के दक्षिणी छोर पर चीनी सैनिक आने लगे तो भारतीय सैनिकों ने उन्हें खदेड़ दिया. इसके बाद तीन दिन तक लगातार चीन ने घुसपैठ की कोशिश की. अब बीते दिन ही चीन ने फिर से रेजांग ला पर कब्जा जमाने की कोशिश की और हथियारों के साथ करीब 50 सैनिक आ गए. लेकिन भारतीय जवानों ने फिर चीन की कोशिश को सफल नहीं होने दिया. 

लद्दाख सीमा के पास अभी भारत की स्थिति मजबूत है, क्योंकि काला टॉप, हेल्मेट टॉप समेत कई ऐसे इलाके हैं जिनपर भारतीय सेना का कब्जा हो चुका है. ऐसे में चीन बौखलाया हुआ है और इसी कारण बार-बार घुसपैठ की कोशिश कर रहा है. हालांकि, इस सब विवाद के बीच लगातार बॉर्डर पर सैन्य कमांडरों में बातचीत का सिलसिला चल रहा है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *