मिलिए लखीसराय की बेटी से, न्यूजीलैंड में बनीं बेस्ट वुमन स्टूडेंट ऑफ यूनिवर्सिटी

लखीसराय के एक सरकारी स्कूल में पढ़नेवाली बेटी अपनी मेहनत की बदौलत न्यूजीलैंड में यूनिवर्सिटी टॉपर के साथ-साथ बनीं बेस्ट वुमन स्टूडेंट ऑफ यूनिवर्सिटी।

मिलिए इनसे। ये हैं लखीसराय की बेटी शानिनी, जिसने न्यूजीलैंड के वेलिंगटन विश्वविद्यालय में इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी यानि सूचना विज्ञान विषय से स्नातक में टॉप किया और बेस्ट वुमन स्टूडेंट ऑफ यूनिवर्सिटी बनीं। शानिनी उच्च विद्यालय, बालगुदर के प्रभारी प्रधानाध्यापक कार्यानंद नगर निवासी शशि भूषण कुमार की बेटी हैं। वर्तमान में शानिनी अपने पति और दो बच्चों के साथ न्यूजीलैंड में ही रहती हैं। फिलहाल वह न्यूजीलैंड के एएंडजेड बैंक में नौकरी कर रही हैं। शानिनी अपनी फैमिली लाइफ और जॉब के साथ तालमेल बैठाते हुए अपना ज्ञान बढ़ाने के लिए साथ-साथ पढ़ाई भी कर रहीं हैं।

सरकारी स्कूल से विदेशी यूनिवर्सिटी का सफर

शानिनी की प्रारंभिक शिक्षा लखीसराय के सरकारी विद्यालय महिला विद्या मंदिर से हुई। वर्ष 2000 में 10वीं बोर्ड(मैट्रिक) के बाद शानिनी ने भागलपुर के एसएम कॉलेज से 2002 में आईएससी किया। साइंस स्ट्रीम से आर्ट स्ट्रीम में आई और 2005 में अर्थशास्त्र से स्नातक और फिर भागलपुर विश्वविद्यालय से ही 2007 में इकॉनोमिक्स में ही एमए किया। इस दौरान मूलत: गया के टेकारी निवासी आईआईटीयन अशोक कुमार से उनकी शादी हुई, जोकि न्यूजीलैंड में ही आईबीएम में इंजीनियर हैं।

विदेश में पति का मिला भरपूर साथ

शानिनी बताती हैं कि उन्हें पति का भरपूर साथ मिलता है। बच्चों को स्कूल भेजने के बाद खाली समय में जॉब और पढ़ाई के लिए पति ने ही प्रोत्साहित किया। शानिनी ने बताया कि वहां पार्ट टाइम जॉब की सुविधा है और साथ-साथ पढ़ाई की भी। डॉ रामानुज और शिक्षक अरविंद कुमार भारती ने कहा कि शानिनी भारत की एकमात्र ऐसी विद्यार्थी बनीं, जिसने यह सफलता अर्जित की है।

डेली बिहार न्यूज फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें….DAILY BIHAR  आप हमे फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और WHATTSUP पर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *