सुप्रीम कोर्ट में लालू को मिली जमानत के खिलाफ सुनवाई आज, सीबीआई ने दी थी अर्जी

PATNA: चारा घोटाला केस में दोषी पाए जाने के बाद सजा काट रहे राजद प्रमुख लालू यादव को मिली जमानत के मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी. रांची हाईकोर्ट ने देवघर कोषागार से अवैध निकासी मामले में लालू को जमानत दी थी. इसके खिलाफ सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी लगाई थी.

12 जुलाई 2019 को हाईकोर्ट ने लालू को चारा घोटाले से जुड़े एक मामले में जमानत दी थी. यह मामला देवघर कोषागार से 90 लाख रुपए की अवैध निकासी का है. जस्टिस अपरेश कुमार सिंह की कोर्ट ने 50-50 हजार रुपए के दो निजी मुचलके पर उन्हें जमानत दी थी. सीबीआई कोर्ट ने इस मामले में लालू प्रसाद को साढ़े तीन साल की सजा सुनाई थी. 10 लाख रुपए जुर्माना भी लगाया था.

आपको बता दें कि गौरतलब है कि तीन अक्तूबर 2013 को रांची स्थित सीबीआई के विशेष न्यायाधीश प्रवास कुमार सिंह की अदालत ने कांड संख्या आरसी 20 ए/96 चाईबासा कोषागार से कथित तौर पर 37.7 करोड़ की अवैध निकासी से जुड़े चारा घोटाले के एक मामले में पांच साल की सुनाई थी. साथ ही अदालत ने 25 लाख का जुर्माना भी अदा करने को कहा था. चाईबासा तब अविभाजित बिहार का हिस्सा था.

हालांकि उस मामले में लालू प्रसाद फिलहाल जमानत पर हैं. लेकिन सज़ायाफ्ता होने के बाद वे संसद की सदस्यता गंवा बैठे और चुनाव लड़ने के भी अयोग्य हो गए. जबकि इसी मामले में तब लालू प्रसाद के अलावा डॉ जगन्नाथ मिश्र को चार साल कारावास तथा 21 लाख रुपये जुर्माने की सज़ा सुनाई गई थी. चारा घोटाले के इस मामले में 44 अभियुक्तों को दोषी ठहराया गया था.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *